Move to Jagran APP

Coronavirus New Strain: हिमाचल में पाया गया कोरोना वायरस का यूके स्‍ट्रेन, 70 फीसद तेजी से फैलता है यह संक्रमण

Coronavirus UK Strain हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में कोरोना के यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। जिला सोलन में कोरोना वैक्सीन की डोज लेने वाली डाक्टर में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। यह हिमाचल प्रदेश का पहला मामला है जिसमें किसी में नया स्ट्रेन मिला है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 07:51 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:51 AM (IST)
Coronavirus New Strain: हिमाचल में पाया गया कोरोना वायरस का यूके स्‍ट्रेन, 70 फीसद तेजी से फैलता है यह संक्रमण
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में कोरोना के यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।

शिमला/सोलन, जागरण टीम। Coronavirus UK Strain, हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में कोरोना के यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। जिला सोलन में कोरोना वैक्सीन की डोज लेने वाली डाक्टर में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। यह हिमाचल प्रदेश का पहला मामला है, जिसमें किसी में नया स्ट्रेन मिला है। हालांकि डाक्टर को अब वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। डाक्टर का सैंपल जांच के लिए पुणे सहित अन्य कई लैब में भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट अब पॉजिटिव आई है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने बताया कि डाक्टर अब पूरी तरह से स्वस्थ है और उनकी होम आइसोलेशन की अवधि भी पूरी हो चुकी है। लेकिन, डाक्टर के संपर्क में आए अन्य लोगों की जांच की जा रही है। यूके स्ट्रेन का वायरस अन्य के मुकाबले 70 फीसद अधिक तेजी से फैलता है।

loksabha election banner

प्रदेश में सोमवार को नूरपुर के एसडीएम सहित 567 नए कोरोना पॉजिटिव केस आए, जबकि छह संक्रमितों की मौत हुई है। प्रदेश में 12 दिसंबर के बाद एक साथ एक दिन में इतने मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब एक्टिव केस 3,828 हो गए हैं।

नूरपुर के एसडीएम डा. सुरेंद्र ठाकुर सहित उनके कार्यालय के तीन अन्य कर्मचारियों के संक्रमित आने के बाद कार्यालय को आगामी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। चंबा के चुवाड़ी में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के खुलेआम घूमने पर पुलिस ने कार्रवाई है। बड़सर उपमंडल के लफराण गांव में 28 और लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। यहां कुल संक्रमित 55 हो गए हैं। करीब 15 दिन पहले गांव में भागवत कथा और उसके तीन दिन बाद एक समारोह की धाम हुई थी। घुमारवीं कॉलेज की तीन छात्राएं भी पॉजिटिव आई हैं। डलहौजी के एक निजी स्कूल में सोमवार को सात और विद्यार्थी व दो स्टाफ सदस्य संक्रमित पाए गए। ऊना के उपायुक्त कार्यालय में एक केस आने पर कार्यालय को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है। जबकि डीसी राघव शर्मा आइसोलेट हो गए हैं।

ऊना में तीन, मंडी, सिरमौर व कांगड़ा से एक-एक व्यक्ति मौत हुई है। अब तक प्रदेश में 1063 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। सोमवार को कांगड़ा में 111, सोलन में 109, ऊना में 78, शिमला में 58, हमीरपुर में 57, सिरमौर में 49, बिलासपुर में 39, चंबा में 32, कुल्लु में 27, मंडी में छह और किन्नौर में  एक  नया मामला आया है।

45 वर्ष से अधिक आयु के 36,478 को लगी कोविड वैक्सीन

प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु के 36,478 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई। इसमें 45 से 60 वर्ष तक की आयु के 23,863 व 60 वर्ष  से अधिक के 12615 वरिष्ठ नागरिकों को  पहली डोज दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.