शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Coronavirus Update, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बहुत तेजी से बढ़ने पर अब आम लोगों के साथ पर्यटकों की रैंडम सैंपलिंग होगी। जिससे कोरोना के मामलों का पता लगाया जा सके व संक्रमितों को आइसोलेट किया जा सके। काेविड के बढ़ते मामलों को देखते प्रदेश में कोराेना सैंपलिंग को बढ़ाया गया है। रैंडम आधार पर बाजार और भीड़ वाले क्षेत्रों में मौजूद लोगों और पर्यटकों के काेरोना जांच को सैंपल लिए जाएंगे। पहले जहां दो से तीन हजार सैंपल लिए जा रहे थे। अब 12 से 14 हजार सैंपल कोरोना जांच को दिन में लिए जा रहे हैं। कोरोना के मामले अब हर दिन 1500 से 2100 के बीच आ रहे हैं। इन मामलों के बढ़ने के कारण ही अब एक्टिव मामले बारह हजार तक पहुंचने वाले हैं।

प्रदेश में अभी तक तीसरी लहर में आए कोरोना के मामलों को लेकर ये सुखद है कि कोरोना संक्रमितों में 98 फीसद होम आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक की रिपोर्टों के आधार पर किए गए आकलन के तहत आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों में और ज्यादा वृद्धि होगी। ऐसे में एक सप्ताह में एक्टिव मामलों की संख्या 20 हजार तक पहुंच सकती है।

मास्क न पहनने वालों के चालान

मास्क न पहनने वालों के कड़ाई से चालान किए जाएंगे। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने सभी को निर्देश जारी कर दिए हैं। कोरोना नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ पेनडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। चालान के साथ मामले भी दर्ज किए जाएंगे।

मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश हेमराज बैरवा का कहना है कोरोना के मामलों के बढ़ने के कारण अब रैंडम सैंपलिंग बाजारों व अन्य स्थानों में की जाएगी। इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma