शिमला, धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Pradesh Coronavirus News, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कुछ कमी आई है। लेकिन नए मामले अभी लगातार सामने आ रहे हैं, यह सिलसिला थमा नहीं है। प्रदेश में चौबीस घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 35 नए मामले आए। हालांकि संक्रमित दर अभी कम नहीं हुई है, जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। कई माह बाद कोरोना के इतने कम मामले सामने आए। राहत की बात यह है कि 80 लोग कोरोना महामारी को मात देकर स्वस्थ हुए हैं। ऐसे में अब प्रदेश में सक्रिय मामले कम होकर 755 रह गए हैं।

कोरोना जांच के लिए केवल 2608 सैंपल लिए गए, जिनमें से 18 की रिपोर्ट आनी है। वहीं 35 पाजिटिव मामले आने के बावजूद संक्रमित दर 1.34 फीसद दर्ज की गई। प्रदेश के छह जिलों चंबा, बिलासपुर, किन्नौर, लाहुल स्पीति, शिमला और सिरमौर में रविवार को कोरोना संक्रमण का का कोई नया ममला नहीं आया है। कांगड़ा में 13, ऊना में सात, मंडी में छह, हमीरपुर व सोलन में चार-चार और कुल्लू में एक नया मामला आया है। प्रदेश में सबसे अधिक एक्टिव मामले कांगड़ा में 224, शिमला में 142, ऊना में 111 और  हमीरपुर में 96 रह गए हैं।

ऊना में 234 सैंपल की जांच में छह लोग संक्रमित

जिला ऊना में रविवार को कोरोना संक्रमण के छह नए पाजिटिव मामले पाए गए हैं। इस बीच आठ पूर्व संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर रैपिड एंटीजन में जांचे गए सैंपल में दो तथा आरटीपीसीआर जांच में चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि रैपिड एंटीजन जांच में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 234 सैंपल की जांच की गई थी जिसमें से घनारी ओयल के महिला व गोंदपुर बनेहड़ा के युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा कांगड़ा से आई आरटीपीसीआर रिपोर्ट में ऊना निवासी एक ही परिवार से वृद्ध दंपती तथा एक बच्‍चा कोरोना संक्रमित पाया गया है। वहीं, मरवाड़ी निवासी महिला भी कोरोना पाजिटिव पाई गई है। अब कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या 111 हो गई है।

शिमला व सोलन में 10 लोग कोरोना संक्रमित

शिमला में रविवार को छह व सोलन में चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सोलन जिले में आजकल कोरोना मामलों में कमी आ रही है। सोलन जिले के विभिन्न क्षेत्रों से परीक्षण के लिए भेजे गए 616 सैंपलों में से चार लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है। इसमें सोलन शहर में एक, धर्मपुर ब्लाक में दो व अर्की ब्लाक में एक मामला सामने आया है। जिले के अन्य क्षेत्रों में संक्रमण का कोई मामला सामने आया है। जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 52 शेष रह गई है। जिले में 22625 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma