शिमला/धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Corona Update, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। प्रदेश में एक्टिस केस 12 हजार के पार पहुंच गए हैं। 24 घंटे के दौरान प्रदेश में 2446 नए मामले सामने आए। तीसरी लहर में यह सबसे ज्‍यादा मामले हैं। इसके अलावा छह मरीजों की मौत हो गई। कांगड़ा में सबसे ज्‍यादा दो हजार से ज्‍यादा एक्टिव केस हैं। सोलन में 1891, शिमला में 1786 व ऊना और मंडी में एक हजार से ज्‍यादा सक्रिय मामले हैं। प्रदेश में संक्रमण दर भी लगातार तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

शिमला व सोलन में 660 लोग संक्रमित पाए गए हैं। शिमला में 346 तो सोलन में सोमवार को कोरोना के 314 नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं। प्रशासन ने एहतियात के लिए जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। शिमला जिला में रविवार को 199 मामले सामने आए थे अब सोमवार को इनका आंकड़ा बढ़कर 346 तक पहुंच गया है। शिमला में कोरोना के सबसे ज्यादा 60 मामले सामने आए है।  सक्रिय 1786 मामले हो गए है।  सोमवार को कोरोना से 106 लोग ठीक भी हुए हैं। सीएमओ शिमला सुरेखा चौपड़ा ने कहा कि लोग कोरोना के नियमों का पालन करें।

उधर, जिला सोलन में बीते दो सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार भारी वृद्धि हो रही है। सक्रिय मामलों की संख्या कुछ ही दिन में ही 1897 हो गई है। सोमवार को जिला के विभिन्न क्षेत्रों से जांच के लिए भेजे गए 951 सैंपल में से 314 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसमें सबसे अधिक मामले धर्मपुर, अर्की, सायरी व नालागढ़ ब्लाक में सामने आए है। इन मामलों में सोलन शहर में 28 मामले, नालागढ़ ब्लाक में 92, धर्मपुर ब्लाक में 88, सायरी ब्लाक में 39, अर्की ब्लाक में 55, चंडी ब्लाक में आठ जबकि अन्य क्षेत्रों में चार मामले सामने आए हैं। जिला में सक्रिय मामलों की संख्या पहली जनवरी को 65 थी जो 17 जनवरी को बढ़कर 1897 पहुंच गई है। जिला में अभी तक 23668 मरीज संक्रमण से स्वस्थ्य हो चुकें है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने कहा कि लोग कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का गंभीरता से पालन करें।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma