Move to Jagran APP

हिमाचल के इस जिले में लापरवाही ने छह दिनों में पांच गुणा बढ़ा दिए मामले

Mandi Corona Update आखिरकार लोगों की लापरवाही ने कोरोना संक्रमण को पांव पसारने का मौका दे दिया। यही कारण है कि पिछले छह दिनों में संक्रमण के मामलों में पांच गुणा से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज हुई 10 जनवरी तक केवल 161 थे 16 जनवरी को 986 हो गए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 07:41 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 08:04 AM (IST)
हिमाचल के इस जिले में लापरवाही ने छह दिनों में पांच गुणा बढ़ा दिए मामले
आखिरकार लोगों की लापरवाही ने कोरोना संक्रमण को पांव पसारने का मौका दे दिया।

मंडी, जागरण संवाददाता। आखिरकार लोगों की लापरवाही ने कोरोना संक्रमण को पांव पसारने का मौका दे दिया। यही कारण है कि पिछले छह दिनों में संक्रमण के मामलों में पांच गुणा से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज हुई , जो सक्रिय मामले 10 जनवरी तक केवल 161 थे, वह 16 जनवरी को 986 हो गए। 15 जनवरी को सबसे अधिक 225 लोग संक्रमित पाए गए। राहत सिर्फ यह है कि केवल छह मरीज ही मेक शिफ्ट अस्पताल में उपचाराधीन हैं। कोरोना के मामले कम होने पर लोगों ने शारीरिक दूरी, मास्क न पहनना और सेनिटाइजर का प्रयोग कम कर दिया था। नतीजा यह रहा कि 10 जनवरी से 100 से अधिक मामले आना शुरू हुई जो 15 जनवरी को 200 का आंकड़ा पार कर गए।

loksabha election banner

संक्रमितों में जिला के अतिरिक्त उपायुक्त सहित, जो सहायक अभियंता, आइआइटी के 17 शोधार्थी, 40 पुलिस जवान, 12 चिकित्सकों सहित 20 के करीब विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी शामिल हैं। शनिवार को ही 12 पुलिसकर्मी और एक निजी आटोमोबाइल कंपनी के 10 लोग संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण की सबसे अधिक मार सुंदरनगर, सरकाघाट, बल्ह, मंडी उपमंडल में देखने को मिली हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी बीएमओ और एसएमओ को होमआइसोलेशन में मरीजों का ध्यान रखने के आदेश दिए हैं।

अभी आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ता रख रही नजर

स्वास्थ्य विभाग के पास अभी जिला में 256 चिकित्सकों के हवाले स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। इसमें से आधे आजकल अवकाश पर चल रहे हैं। इसके अलावा 209 स्टाफ नर्सेस शामिल हैं। वर्तमान समय में 1400 के करीब स्वास्थ्य व आशा कार्यकर्ताओं के हवाले इनकी देखरेख है। जो रोजाना इनके शरीर के तापमान सहित अन्य जानकारियां एकत्रित की जाती हैं।

पुलिस ने काटे 100 चालान

कोरोना मामले बढ़ने के साथ ही पुलिस प्रशासन ने भी सख्ती कर दी है। अब तक बिना मास्क व शारीरिक दूरी न बनाने वाले 100 के करीब लोगों के चालान काटे जा चुके हैं। आगामी दिनों में पुलिस और सख्ती करने जा रही है।

किस दिन कितने मामले

  • दिन, मामले
  • आठ जनवरी, 33
  • नौ जनवरी, 24
  • 10 जनवरी, 108
  • 11 जनवरी, 149
  • 12 जनवरी, 165
  • 13 जनवरी, 160
  • 14 जनवरी, 143
  • 15 जनवरी, 225

क्‍या कहते हैं अधिकारी

  • अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मंडी आशीष शर्मा ने कहा पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है, साथ ही अब लापरवाही करने वालों पर और सख्ती करने को कहा गया है। चालान लगातार किए जाएंगे।
  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डा. देवेंद्र शर्मा जिला में पिछले छह दिनों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। सक्रिय मामले 986 के करीब हैं। केवल छह लोग अस्पताल में उपचाराधीन हैं। लोगों से आग्रह है कि नियमों का पालन करें और घर से केवल जरूरत पड़ने पर ही निकलें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.