शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal By Election, हिमाचल प्रदेश में भाजपा के बाद अब कांग्रेस ने भी तीनों उपचुनाव क्षेत्र के लिए कमेटियों का गठन कर दिया है। इसके तहत प्रभारियों की तैनाती की है। इनके साथ ही टीम भी गठित कर दी है। मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव को लेकर पार्टी ने सह प्रभारी संजय दत्त और गुरकीरत सिंह कौटली की अगुवाई में मुकेश अग्निहोत्री के साथ आशा कुमारी, सुख‌विंदर सिंह सुक्खू और गंगू राम मुसाफिर को जिम्मा सौंपा है। ये चुनावों के दौरान मंडी उपचुनाव में पूरी व्यवस्था देखेंगे। पार्टी इन दिग्‍गजों पर कांग्रेस प्रत्‍याशी की नैया पार लगाने का जिम्‍मा होगा।

इसी तरह से पार्टी ने जुब्बल कोटखाई के उपचुनाव के लिए पार्टी सह प्रभारी संजय दत्त की अगुवाई में राम लाल ठाकुर, कर्नल धनी राम शांडिल, हर्ष महाजन और हर्ष वर्धन चौहान को जिम्मा सौंपा है। वहीं फतेहपुर विधानसभा के उपचुनाव के लिए पार्टी सह प्रभारी गुरकीरत सिंह कोटली की अगुवाई में जीएस बाली, चंद्र कुमार, राजेंद्र राणा की टीम बनाई है। वहीं पार्टी के महासचिव रजनीश खिमटा सभी कमेटी के साथ समन्वयक का काम देखेंगे। पार्टी के हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला ने इसके लिए अपने निर्देश जारी कर दिए हैं।

भारतीय जनता पार्टी पहले ही तीनों उपचुनाव क्षेत्र में अपने नेता तैनात कर चुकी है। मंडी में महेंद्र सिंह ठाकुर की अगुवाई में, फतेहपुर में मंत्री बिक्रम ठाकुर, राकेश पठानिया व सतपाल सिंह सत्‍ती को जिम्‍मा सौंपा गया है। वहीं कोटखाई में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, मंत्री राजीव सैजल व राजीव बिंदल को चुनावी कमान सौंपी गई है।

मंडी में सांसद रामस्‍वरूप शर्मा के बीमारी की वजह से निधन के बाद उपचुनाव प्रस्‍तावित है, जबकि फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया का भी बीमारी के कारण निधन हो गया था। इसके अलावा हाल ही में कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र बरागटा का कोविड से रिकवर होने के बावजूद स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार न होने के कारण निधन हो गया। इस कारण तीनों क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहे हैं।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma