शिमला, जेएनएन। Himachal Cabinet Meeting, हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक 22 जुलाई को होगी। बैठक राज्य अतिथिगृह पीटरहाफ में दोपहर बाद तीन बजे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होगी। मानसून सत्र से पहले होने वाली बैठक में सरकार सत्र के दौरान लाए जाने वाले संशोधन विधेयकों को मंजूरी प्रदान करेगी। प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र दो अगस्त से शुरू होना है। ऐसे में सरकार मंत्रिमंडल की बैठक में कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को स्वीकृति प्रदान करना चाहेगी। इसके लिए वित्त विभाग की ओर से एक कमेटी गठित की गई है, जो पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों का अध्ययन कर रही है।

मंत्रिमंडल की बैठक में शिक्षक और गैर शिक्षक भर्ती के अलावा कोचिंग सेंटर खोलने पर फैसला होगा। प्रदेश में शिक्षण संस्थान बंद हैं। अभिभावकों की तरफ से कोचिंग सेंटर खोलने की मांग लगातार आ रही है। विभाग की तरफ से जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसमें दसवीं और जमा दो के विद्यार्थियों को परामर्श के लिए बुलाने की बात कही गई है, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार इस तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगी।

शिक्षा विभाग ने नौ हजार शिक्षक और गैर शिक्षक की भर्ती का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे भी कैबिनेट को भेजा जाएगा। इससे प्रदेश में नौकरियां का पिटारा खुलेगा। कोरोना संकट के बीच बेरोजगार बैठे युवाओं को नौकरी का मौका मिलेगा। प्रदेश सरकार ने बजट में नौ हजार भर्तियां करने की घोषणा की थी। इसके अलावा भी कै‍बिनेट में अन्‍य मुद्दों के ऊपर निर्णय लिए जा सकते हैं।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma