Move to Jagran APP

Himachal Monsoon Session: दो दिन अवकाश के बाद आज इन मुद्दों पर आमने-सामने होंगे पक्ष-विपक्ष

Himachal Vidhan Sabha दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को फिर शिमला स्थित हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार विपक्ष का सामना करेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:53 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 08:53 AM (IST)
Himachal Monsoon Session: दो दिन अवकाश के बाद आज इन मुद्दों पर आमने-सामने होंगे पक्ष-विपक्ष
Himachal Monsoon Session: दो दिन अवकाश के बाद आज इन मुद्दों पर आमने-सामने होंगे पक्ष-विपक्ष

शिमला, जेएनएन। दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को फिर शिमला स्थित हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार विपक्ष का सामना करेगी। सत्र के शेष पांच दिनों में कांग्रेस बेरोजगारी, स्वास्थ्य संबंधी, सड़कों की खस्ताहालत को लेकर सत्तापक्ष को घेरने का प्रयास करेगी। प्रदेश सरकार को बताना पड़ेगा कि कोरोना में कितने हिमाचलियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में कितना खर्च किया गया और उसका राज्य को कितना लाभ हुआ। सोमवार दोपहर बाद शुरू होने वाले सत्र में 2018-19 से संबंधित कैग रिपोर्ट सदन में पेश होगी। इसमें राज्य की वित्तीय स्थिति का उल्लेख होगा।

loksabha election banner

सत्र के पहले पांच दिन के दौरान बैठकों में चार विधेयक पारित हो चुके हैं। शेष अवधि के दौरान औद्योगिक विवाद, ठेका श्रम व कारखाना से जुड़े संशोधन विधेयकों पर चर्चा होगी। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्यों की ओर से फसल बीमा, मजदूरों का ईपीएफ, जड़ी-बूटी, एसएमसी शिक्षकों से जुड़े मामले पर प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नकाल के दौरान 61 तारांकित और 18 अतारांकित प्रश्नों पर सरकार की ओर से जवाब दिया जाएगा। कुल्लू से कांग्रेस सदस्य सुंदर ङ्क्षसह ठाकुर भाजपा नेता द्वारा परिवार के सदस्यों पर किए गए हमले से जुड़ा मुददा उठाएंगे। पिछले दो दिनों से कुल्लू में जिला उपायुक्त कार्यालय में धरने पर बैठे हुए थे।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का कहना है सत्र शुरू होने से पहले विधायक दल की बैठक में रणनीति तय होगी। कोरोना काल में लाखों हिमाचलियों की नौकरियां गई हैं। सरकार की ओर से नौकरियां देने के लिए पोर्टल बनाया गया था। सरकार को बताना पड़ेगा कि कितने लोगों को रोजगार मिला। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट पर सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं।

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा विपक्ष के पास राज्य के लोगों के लिए कोई मुद्दा नहीं है। कांग्रेस काम रोको प्रस्ताव लाई थी, जिसपर सरकार ने चर्चा करवाई। विपक्ष को प्रदेश के सार्थक मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए। सत्तापक्ष प्रदेश हित के प्रत्येक सुझाव को स्वीकारने को तैयार है। विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले प्रत्येक सवाल का संतोषजनक जवाब दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.