शिमला, जेएनएन। स्वास्थ्य बीमा के लिए प्रदेश में संचालित की जा रही हिमकेयर योजना के तहत नए कार्ड जनवरी माह से बनाए जाएंगे। हिमकेयर के तहत अब तक 5.50 लाख परिवारों को पंजीकृत किया जा चुका है और एक वर्ष पुराने कार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है। अब तक हिमकेयर योजना के तहत 47882 लाभार्थियों को 46.25 करोड़ रुपये से अधिक का नि:शुल्क उपचार उपलब्ध करवाया जा चुका है। प्रदेश में जो परिवार आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए हैं, उनके लिए हिमकेयर योजना आरंभ की गई है, जिसके तहत अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थियों को पांच लाख रुपये के नि:शुल्क उपचार की सुविधा का प्रावधान है।

प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक प्रदेश में लगभग पांच लाख पात्र परिवार हैं, जिनमें से करीब 63 प्रतिशत से अधिक परिवारों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश में 39800 से अधिक लाभार्थियों को 39.40 करोड़ रुपये के नि:शुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 199 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है जिनमें 52 निजी अस्पताल शामिल हैं। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी अपनी पात्रता जानने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 पर फोन कर जान सकते हैं।

हिमकेयर योजना में नए बीमा कार्ड जनवरी माह से बनाए जाएंगे और जिनके कार्ड की समय सीमा समाप्त हो रही है उनका नवीनीकरण किया जा रहा है। -विपिन परमार, स्वास्थ्य मंत्री हिमाचल प्रदेश।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस