नगरोटा सूरियां, जेएनएन। पठानकोट-जोगेंद्रनगर ट्रैक पर 26 जनवरी से उच्च क्षमता वाला इंजन एक्सप्रेस रेलगाड़ी लेकर दौड़ेगा। शेष रेलगाड़ियों की नए इंजनों से रफ्तार बढ़ाने के लिए अभी सालभर इंतजार करना पड़ेगा। नए इंजन का बुधवार को पठानकोट से जोगेंद्रनगर तक ट्रायल के बाद विभाग ने 26 जनवरी से एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। वर्तमान में इस ट्रैक पर दौड़ रहे इंजनों में से तीन आयु पूरी कर चुके हैं जबकि चार फरवरी में इस सीमा को पार कर लेंगे।

ये इंजन गर्मियों में बीच रास्ते में ही हांफ जाते हैं और यात्रियों के लिए परेशानी का कारण बनते हैं। अभी उच्च क्षमता वाला एक इंजन ही पठानकोट पहुंचा है। ज्वालामुखी रोड से आगे बरसात में ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के कारण इंजन का दिसंबर में पठानकोट से ज्वालामुखी रोड तक ट्रायल किया गया था। अब ट्रैक की मरम्मत के बाद दोबारा ट्रायल किया गया है और 26 जनवरी से एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर यह ट्रैक पर नियमित दौड़ना शुरू कर देगा।

नया इंजन मुंबई स्थित परेल वर्कशॉप में बना है। इसकी सभी त्रुटियों को परख लिया है। यह उच्च क्षमता इंजन वाला है। बाकी छह इंजन शीघ्र पठानकोट लोको शेड पहुंच जाएंगे। कांगड़ा घाटी ट्रैक की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। कोशिश रहेगी कि इस बार बरसात में भी ट्रैक पर रेलगाड़ियां नियमित चलती रहें।

राजेश अग्रवाल, मंडल रेलवे प्रबंधक फिरोजपुर

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस