धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश भारी बर्फबारी से ठिठुर रहा है। सोमवार देर रात को शुरू हुआ बारिश और बर्फबारी का सिलसिला मंगलवार शाम तक जारी रहा। ताजा बर्फबारी से पर्यटन स्‍थल निखर उठे हैं तो मुश्किलें भी कम नहीं हैं। पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के नड्डी और भागसूनाग में साल 2020 का दूसरा हिमपात हुआ। भारी बर्फबारी के कारण शिमला का ऊपरी क्षेत्र कट गया है। रात को एंबुलेंस फंस गईं, जिन्‍हें कड़ी मशक्‍कत के बाद रेस्‍क्‍यू किया गया। सभी मरीज पूरी तरह सुरक्षित हैं।

धर्मशाला के पर्यटन क्षेत्र नड्डी में हुई बर्फबारी के बाद दिखता विहंगम दृश्‍य। यहां करीब आधा फीट बर्फ पड़ चुकी है।

रात करीब एक बजे हिमपात का दौर शुरू हो गया। नड्डी में करीब पांच इंच तो भागसूनाग में दो इंच बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के कारण एक बार फ‍िर शीतलहर बढ़ गई है। सोमवार को दिन में तापमान सामान्‍य था व लोगों ने ठंड से कुछ हद तक राहत पाई थी। लेकिन रात को मौसम ने फ‍िर करवट ले ली। इसके अलावा धर्मकोट में 6 इंच तो गलू मंदिर में करीब एक फीट बर्फवारी हुई है।

पर्यटन नगरी मनाली के पलचान में हुई ताजा बर्फबारी के बाद का सुंदर नजारा। यहां एक फीट के करीब बर्फबारी हुई है। यहां आवाजाही पूरी तरह ठप है।

कुफरी के पास हाईवे हुआ बंद

राजधानी शिमला सहित ऊपरी शिमला में देर रात से हुए हिमपात के कारण ऊपरी शिमला को जाने वाला नेशनल हाईवे कुफरी के पास बंद हो गया है। छराबड़ा के पास ट्रक के स्किड होने से लगे जाम के कारण दर्जनों गाड़ियां बर्फ में फंस गई। 112 आपात नंबर से पुलिस को सूचना मिली कि जाम में 2 रोगी वाहन भी फंस गए हैं। सूचना मिलने के तुरंत बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। बर्फ में फंसे ट्रक को हटा कर सड़क पर रेत डाली गई। गाड़ी में एक डिलीवरी केस रोहड़ू से था। गाड़ी में कुल 6 लोग थे जिनमें 4 महिलाएं थी।

शिमला में हुई ताजा बर्फबारी के बाद का नजारा। भारी बर्फबारी के कारण कुफरी समेत ऊपरी शिमला का संपर्क कट गया है।

पुलिस ने इन्हें सुरक्षित शिमला के कमला नेहरू अस्पताल पहुंचाया गया। जबकि दूसरी गाड़ी को भी छराबड़ा के पास से निकला गया। इसमें तीन महिलाएं, 2 पुरुष और एक छोटा बच्चा था। जिसके बाद सड़क पर यातायात सुचारू करवाया गया। एसपी शिमला ओमापति जम्वाल ने बताया रात 12 बजे शुरू हुआ रेस्क्यू सुबह 4 बजे तक चला। शिमला में भी बर्फबारी के कारण सुबह के समय यातायात व्यवस्था बाधित रही।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऊपरी क्षेत्र में हुई बर्फबारी के बाद सड़क से बर्फ हटाने के कार्य में जुटे लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी। शिमला में बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद कई दिन तक आवाजाही ठप रही थी।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस