धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। Himachal weather Update, हिमाचल में बारिश-बर्फबारी जानलेवा साबित होने लगी है। मौसम विभाग ने सोमवार से प्रदेश में फिर से हिमपात व बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम खराब रहने के कारण शिमला पुलिस ने यात्रा करने वालों के लिए एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने सलाह दी है कि अति आवश्‍यक काम होने पर ही खराब मौसम में शिमला का रुख अन्‍यथा अपना प्‍लान टाल दें।

कुल्लू में पल्स पोलियो अभियान में शामिल होने जा रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की बर्फ से फिसलकर खाई में गिरने से मौत हो गई। कांगड़ा जिले के बीड़-बिलिंग मार्ग पर कार बर्फ पर फिसलने से खाई में जा गिरी, जिससे बैजनाथ क्षेत्र के रहने वाले दो लोगों की मौक हो गई, जबकि छह घायल हो गए। प्रदेश में अभी 127 सड़कें बंद हैं, जबकि 65 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से बिजली आपूर्ति बाधित है।

रविवार को धूप खिलने से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली। किन्नौर की तहसील मूरंग के गांव रिब्बा में हिमस्खलन से जानी नुकसान नहीं हुआ, लेकिन बगीचों में करीब 500 पेड़-पौधे तबाह हो गए। हमीरपुर जिले में गलोड़ तहसील क्षेत्र में शनिवार देर रात बिजली गिरने से झरमाणी गांव में धर्मचंद का मकान तहस-नहस हो गया। धमाके से घर के मुखिया धर्मचंद बेसुध हो गए, जिन्हें दो घंटे बाद होश आया। करसोग में मंडी की तरफ आ रही एचआरटीसी की बस पड़ार में स्किड हो गई और एक हिस्सा हवा में लटक गया। चालक की सूझबूझ से 20 यात्री बाल-बाल बच गए। शनिवार को बर्फबारी और सड़कों पर कोहरे के कारण ढली से कुफरी के बीच गाडिय़ों में फंसे 187 पर्यटकों के लिए पुलिस ने रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

आठ जगह तापमान जमाव बिंदु से नीचे

प्रदेश में आठ स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है। इस सीजन में पहली बार हुआ है जब आठ स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंचा है। केलंग, कल्पा, मनाली, कुफरी, डलहौजी, सुंदरनगर, शिमला और सोलन में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

बर्फ ने ले ली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की जान

कुल्लू के दुर्गम इलाके शाक्टी में बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने जा रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बर्फ में फिसलकर खाई में जा गिरी। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उसकी पहचान गीता देवी पत्नी भाग चंद निवासी मैल, उपतहसील सैंज के रूप में हुई है। वह बाल विकास परियोजना बंजार के तहत आंगनबाड़ी केंद्र मैल (वृत्त न्यूली) में तैनात थी। रविवार को वह पति के साथ शाक्टी के लिए निकली थी। रास्ते में 11 बजे बर्फ पर पैर फिसला और खाई में जा गिरी। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम घटनास्थल पर किया जाएगा।

स्थान,न्यूनतम,अधिकतम

केलंग,-14.6,-5.8

कल्पा,-8.4,-0.1

मनाली,-4.4,5.2

कुफरी,-4.6,1.3

डलहौजी,-2.4,4.2

सुंदरनगर,0.9,17.6

शिमला,0.6,11.6

सोलन,0.5,17.5

कांगड़ा,3.1,18.1

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस