Move to Jagran APP

कांगड़ा ए‍यरपोर्ट विस्‍तारीकरण के विस्‍थापितों को 660 करोड़ मुआवजे का प्रस्‍ताव, जानिए ग्रामीणा क्‍या बोले

Kangra Airport Extension गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार की कवायद के बाद उठ रही विरोध की चिंगारियों को शांत करने की कोशिश भाजपा सरकार की ओर से हुई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 08:38 AM (IST)
कांगड़ा ए‍यरपोर्ट विस्‍तारीकरण के विस्‍थापितों को 660 करोड़ मुआवजे का प्रस्‍ताव, जानिए ग्रामीणा क्‍या बोले
कांगड़ा ए‍यरपोर्ट विस्‍तारीकरण के विस्‍थापितों को 660 करोड़ मुआवजे का प्रस्‍ताव, जानिए ग्रामीणा क्‍या बोले

धर्मशाला/गगल, जेएनएन। गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार की कवायद के बाद उठ रही विरोध की चिंगारियों को शांत करने की कोशिश भाजपा सरकार की ओर से हुई है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि विस्तार हर हालात में होगा, लेकिन नुकसान ज्यादा न हो इस विषय में गंभीरता बरती जाएगी। विस्तार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बाद सरकार की ओर से नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने मोर्चा संभाला है। उन्होंने प्रदर्शनों को राजनीति से प्रेरित बताया है।

loksabha election banner

धर्मशाला में मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में पठानिया ने कहा, मुख्यमंत्री के बयान का गलत मतलब निकाल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने कहा, सरकार का यह स्पष्ट मत है कि हवाई अड्डे का विस्तार तो होगा ही, लेकिन ज्यादा नुकसान क्षेत्र की जनता को न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा। बकौल पठानिया, हवाई अड्डे का विस्तार पर्यटन की दृष्टि से भी जरूरी है। मुआवजे के लिए 660 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है।

बजट सत्र के दौरान भी मुख्यमंत्री से इस मामले को उठाया जाएगा कि विस्तार इस हिसाब से हो कि लोगों का नुकसान कम हो। विस्थापित होने वाले लोगों के लिए नई जगह देखने की मांग सरकार से की जाएगी। इस बाबत पहले लोगों से बात कर उनकी राय जानी जाएगी। फैक्टर वन के हिसाब से मुआवजा राशि दी जाएगी। इस दौरान उनके साथ विधायक विशाल नैहरिया भी मौजूद रहे।

ग्रामीण बोले, फैक्टर चार के तहत मुआवजा दे सरकार

एयरपोर्ट विस्तार की कवायद के तहत मंगलवार को रच्छियालु, सनौरां, भेड़ी, कुठमां तथा गगल की पंचायतों के सदस्यों ने भाजपा ओबीसी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य वीरेंदर चौधरी की अध्यक्षता में गगल में बैठक की। इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि वह एयरपोर्ट विस्तार के लिए तैयार हैं, लेकिन सरकार फैक्टर चार के तहत मुआवजा प्रदान करे। इस मौके पर यशपाल शर्मा, मोनू ठाकुर, सुरेश धवन, मोनू डढवाल व राजेश धवन ने कहा कि वह दो दिन के भीतर डीसी कांगड़ा से मिलेंगे और अपनी मांग रखेंगे।

दूसरी जगह बनाया जाए बड़ा एयरपोर्ट

सरकार कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार करने की बजाय दूसरी जगह बड़ा हवाई अड्डा बनाए। यह बात ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कांगड़ा के प्रधान सुरेश वालिया ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया तो भूख हड़ताल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.