Move to Jagran APP

हिमाचल में पहले से कड़ी होगी राज्यपाल की सुरक्षा, बदसुलूकी प्रकरण के बाद फैसला, ये बदलाव होंगे

Governor Security Himachal हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मुख्य गेट पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से हुई बदसुलूकी मामले से पुलिस प्रशासन ने बड़ा सबक लिया है। अब राज्यपाल की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी होगी। मौजूदा व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 08:12 AM (IST)
हिमाचल में पहले से कड़ी होगी राज्यपाल की सुरक्षा, बदसुलूकी प्रकरण के बाद फैसला, ये बदलाव होंगे
राज्यपाल हिमाचल बंडारू दत्तात्रेय की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी होगी।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Governor Security Himachal, हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मुख्य गेट पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से हुई बदसुलूकी मामले से पुलिस प्रशासन ने बड़ा सबक लिया है। अब राज्यपाल की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी होगी। मौजूदा व्यवस्था में बदलाव किया गया है। राज्यपाल के साथ क्लोज प्रोटेक्शन टीम तैनात होगी। इनकी सुरक्षा में चूक होने की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। सुरक्षा में पेशेवर कमांडो तैनात होंगे। वर्तमान पीएसओ प्रणाली बदलेगी। इस संबंध में रविवार को डीजीपी संजय कुंडू, सीआइडी प्रमुख एडीजीपी एन वेणुगोपाल, आइजी इंटेलीजेंस सीआइडी दलजीत ठाकुर, आइजी साउथ रेंज हिमांशु मिश्रा ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की।

loksabha election banner

इस अवसर पर डीजीपी संजय कुंडू ने राज्यपाल को हुई असुविधा पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण था। उन्होंने कहा कि राज्य के पहले नागरिक होने के रूप में, पुलिस प्रशासन ने अतिरिक्त सावधानी बरतने और राज्यपाल को उनके भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों में उच्चस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्हें प्रोफेशनल एडवाइज दी जाएगी और उनके लिए रोड क्लीयरिंग सिस्टम तैयार किया जाएगा।

वर्तमान में राज्यपाल के कार्यक्रमों के दौरान केवल एक सुरक्षा अधिकारी तैनात रहता है लेकिन अब व्यवस्था को बदला जाएगा और क्लोज प्रोटेक्शन टीम तैनात की जाएगी, जिसमें अधिक पेशेवर पुलिस कमांडो होंगे और वर्तमान पीएसओ व्यवस्था को बदल दिया जाएगा। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिस प्रशासन राजभवन में भी डीएसपी सुरक्षा सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रयास करेगा।

यह होगा बदलाव

डीजीपी के मुताबिक राज्यपाल को महत्वपूर्ण और बड़े कार्यक्रमों में अग्रिम सुरक्षा प्रदान की जाएगी। ऐसे कार्यक्रमों में प्रयास किए जाएंगे कि राज्यपाल के दोनों एडीसी साथ हों। किसी भी विपरित स्थिति में राज्यपाल की सुरक्षा में तैनात अधिकारी बैकअप के लिए कॉल कर सकता है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने राज्यपाल को  कार्रवाई से अवगत करवाया

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने शनिवार को राज्यपाल को विधायकों के खिलाफ की कार्रवाई से अवगत करवाया। उन्होंने विपक्ष के सदस्यों द्वारा किए व्यवहार पर चिन्ता व्यक्त की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.