Move to Jagran APP

Himachal Budget Session: राज्‍यपाल ने अपने अभिभाषण में की सीएए की तारीफ, जानिए और बड़ी बातें

Himachal Budget Session राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 03:09 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 03:09 PM (IST)
Himachal Budget Session: राज्‍यपाल ने अपने अभिभाषण में की सीएए की तारीफ, जानिए और बड़ी बातें
Himachal Budget Session: राज्‍यपाल ने अपने अभिभाषण में की सीएए की तारीफ, जानिए और बड़ी बातें

शिमला, जेएननए। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया। उन्‍होंने कहा प्रदेश भाजपा सरकार ने ऊपर-नीचे के हिमाचल की दूरियां खत्म की। दशकों से पैदा हुई इस खाई को पाटने का काम किया गया। राज्‍यपाल ने आर्टिकल 370 और सीएए का भी जिक्र किया। उन्‍होंने सीएए का समर्थन करते हुए कहा जम्‍मू कश्‍मीर में 370 के हटने से देश में एक संविधान लागू हुआ है।

loksabha election banner

राज्य में समान विकास की इबारत लिखी गई है। विधानसभा में बजट सत्र के दौरान राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का पहला अभिभाषण 11 बजे शुरू हुआ। सत्ता में दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान किए गए विकास का उल्लेख किया।

प्रमुखता से जनमंच से गांव के आदमी को जोडऩे की पहल का बखान किया। उसके बाद सरकार द्वारा 70 साल की आयु पूरी करने के बाद बुजुर्गों को मासिक 1500 रुपये पेंशन देने की घोषणा का लाभ तुरंत मिलने लगा। लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर कटाने से बचाने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू की है। सत्ता में आने के बाद भाजपा सरकार ने पहले वर्ष 30 नई योजनाएं शुरू की। दूसरे वर्ष 18 नई योजनाएं शुरू करके प्रदेश के लोगों के लिए कई योजनाएं दी हैं।

सरकार ने राजनीतिक भेदभाव खत्म करके समान विकास को ध्येय बनाया। विकास में उपेक्षित रहे क्षेत्रों को इस दौरान अधिमान दिया गया। प्रदेश सरकार ने एक वर्ष में दो बार विधायक प्राथमिकता बैठक और राज्य योजना बोर्ड की बैठक करने की इच्छा जाहिर की है।

संसाधन जुटाना और रोजगार

सरकार का अगला कदम है कि किस तरह से राज्य के लिए संसाधन जुटाए जाएं। संसाधन जुटाए जाने से राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इसके लिए पर्यटन विकास पर केंद्रित गतिविधियां संचालित करने का रोड मैप तैयार है। जल विद्युत क्षेत्र में गिरावट आने के बाद सरकार सौर ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके अलावा रोजगार के अवसर बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। बेरोजगारी खत्म करने के लिए सरकार स्वरोजगार को विशेष ध्यान दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.