जागरण संवाददाता, धर्मशाला : स्कूलों में तीसरी कक्षा से संस्कृत और छठी से वैदिक गणित विषय शुरू करने के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। विषयवार विशेषज्ञों की मदद से पुस्तकें तैयार कर ली हैं। संस्कृत विषय की पुस्तक का नाम सुधा व वैदिक गणित पुस्तक का नाम मोदिनी रखा है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में तीसरी से संस्कृत की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

संस्कृत विषय की पुस्तक में पहला अध्याय शिष्टाचार का होगा व दूसरा परिचय होगा। इसमें संस्कृत भाषा में किस प्रकार से परिचय रखना है, के बारे में बताया जाएगा। तीसरे अध्याय में विद्यार्थियों को अक्षर ज्ञान दिया जाएगा। दोनों पुस्तकों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसके अलावा संस्कृत विषय को आसानी से समझने के लिए वीडियो का भी सहारा लिया जाएगा। इस माह दोनों विषयों के विशेषज्ञों की संस्तुति लेकर पुस्तकों का मुद्रण करवाया जाएगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि संस्कृत विषय की पढ़ाई के लिए बोर्ड ने पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है।

...

बहुतकनीकी संस्थानों में काउंसलिग के लिए 16 तक करें आवेदन

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिग प्रक्रिया के दूसरे चरण में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी 16 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश की पहले चरण की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, जबकि दूसरे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में रिक्त रही सीटों की सूची तकनीकी शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव आरके शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से 19 जून को आयोजित की गई बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा के दूसरे चरण की आनलाइन काउंसलिग के लिए अभ्यर्थी 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वही अभ्यर्थी योग्य होंगे, जिन्होंने पैट-2022 पास किया हो। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक दसवीं के अंक आवेदन पत्र में अपडेट नहीं किए हैं वे बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिक पर जाकर अपडेट कर लें, अन्यथा उनकी दूसरे चरण की काउंसलिग के लिए मान्यता रद कर दी जाएगी।

Edited By: Jagran