योल, सुरेश कौशल। प्राचीन ओर पौराणिक मंदिरों की संस्कृति और धरोहर को संजोकर रखने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसके लिए समय समय पर कई प्रयास भी किए गए हैं।

वन विभाग ने आकंलन तैयार कर पर्यटन विभाग को सौंपा

वन विभाग ने आकंलन तैयार कर पर्यटन विभाग को सौंप दिया है। जिसे अंतिम रूप प्रदान करने के लिए पर्यटन विभागीय टीम के साथ वन विभाग के अधिकारियों ने आदि हिमानी चामुंड़ा मंदिर के रास्ते का हाल ही में निरीक्षण किया। यह प्वाइंट जिसका सर्वे किया गया बहुत ही बदत्तर हो चुका है। यहां श्रद्धालुओं को पैदल‌ चलना भी दूभर होने लगा था, हालांकि दस हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित मंदिर को जाने के लिए करीब 14 किलोमीटर तीखी चढ़ाई ओर दुगर्म रास्ता है। इस रास्ते के निर्माण से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: जीएस बाली के पुत्र आरएस बाली उतरे चुनावी मैदान में, आपका बेटा, आपका भाई आपके पास कार्यक्रम किया शुरू

चामुंडा मंदिर का है ऐतिहासिक महत्व

मंदिर न्यास सदस्य मनु सूद, सुरेंद्र राणा ने बताया कि मंदिर न्यास में काफी समय से मंदिर जाने वाले रास्ते पर रेस्टिंग प्वाइंट बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए बजट का भी प्रावधान रखा था, लेकिन वन भूमि होने के कारण योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। अब दोनों विभागों के संयुक्त प्रयास से रास्ते के सुधार की आस बंधी है। आदि हिमानी चामुंडा मंदिर एक सुप्रसिद्ध सिद्धपीठ ही नहीं बल्कि ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। इसकी धार्मिक आस्था को संजोए रखने के लिए सरकार ओर मंदिर प्रशासन को ठोस कदम उठाने चाहिए। अब रास्ते के निर्माण की योजना है।

हिमानी चामुंडा मार्ग के सुधार के लिए अनुमानित 84 लाख रुपये आंकलन तैयार कर भेजा

उधर जदरांगल पंचायत के उप-प्रधान सुनील दत ने कहा कि काफी समय से हिमानी चामुंडा मंदिर को जोड़ने वाले रास्ते के सुधार के लिए लोग माग कर रहे थे। हर साल हजारों श्रद्धालुओं की यहां आवाजाही रहती है। वन‌ विभाग और पर्यटन विभाग की इस पहल से राहत मिलेगी। वहीं जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने बताया कि वन विभाग ने हिमानी चामुंडा मार्ग के सुधार के लिए अनुमानित 84 लाख रुपये आंकलन तैयार कर भेजा है। सरकार की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। वन विभाग ही पर्यटन विभाग की देखरेख में इसका निर्माण कार्य करेगा। साढ़े पांच किलोमीटर रास्ते पर रेस्टिंग प्वाइंट बनाने की भी योजना है‌।

Edited By: Richa Rana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट