Move to Jagran APP

Coronavirus: विदेशी को होटल में ठहराने की पुलिस को देनी होगी सूचना, ऐसा न करने पर हो सकती है कैद

Coronavirus हिमाचल में कोरोना वायरस का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके बावजूद प्रदेश में सतर्कता बरती जा रही है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 08:48 AM (IST)
Coronavirus: विदेशी को होटल में ठहराने की पुलिस को देनी होगी सूचना, ऐसा न करने पर हो सकती है कैद
Coronavirus: विदेशी को होटल में ठहराने की पुलिस को देनी होगी सूचना, ऐसा न करने पर हो सकती है कैद

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में कोरोना वायरस का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके बावजूद प्रदेश में सतर्कता बरती जा रही है। विदेशियों पर नजर रखने और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से होटल मालिकों व मकान मालिकों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत विदेशियों को होटल या मकान में ठहराने की सूचना न देने वालों को एक से पांच साल की कैद होगी।

loksabha election banner

प्रदेश पुलिस महानिदेशक ने शनिवार को प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को ये निर्देश लागू करने के लिए कहा है। विदेशी एक्ट 1939, विदेशी पंजीकरण एक्ट 1946 व विदेशी नियम 1992 के प्रावधानों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। विश्व में कोरोना की स्थिति को देखते हुए ये निर्देश दिए गए हैं। अब कोई भवन मालिक किसी विदेशी को मकान या परिसर किराये पर देता है तो उसे समुचित अभिलेख तैयार करना होगा और इसकी सूचना पुलिस को देनी होगी। निर्धारित नियमों का पालन न करने पर पांच साल तक की कैद और जुर्माने का प्रावधान है।

इसी तरह होटल मालिकों को विदेशी को ठहराने पर उसकी राष्ट्रीयता का उल्लेख फार्म एफ में करना होगा और उसके हस्ताक्षर सहित अन्य दस्तावेज रखने होंगे। विदेशी के होटल छोडऩे का समय और तिथि की जानकारी के साथ जहां उसे जाना होगा, वहां की भी जानकारी दर्ज करनी होगी। विदेशी को ठहराने पर तुरंत इसकी सूचना संबंधित थाने के अधिकारी को देनी होगी। पुलिस अधीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) डॉ. खुशहाल शर्मा ने कहा कि विश्व में जिस तेजी से कोरोना वायरस फैल रहा है, उसे देखते हुए प्रदेश में आने वाले विदेशियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

सेनेटाइजर व मास्क खरीदने की सभी को नहीं जरूरत

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के खिलाफ एडवाइजरी जारी की है कि सभी लोगों को मास्क और सेनेटाइजर खरीदने की जरूरत नहीं है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने कहा कि लोगों में जिस तरह से मास्क और सेनेटाइजर खरीदने की होड़ लगी है, वह ठीक नहीं है। लोग अपनी स्वाच्छता का ध्यान रखें और साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं। छींकने व खांसने के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करें। कोराना से घबराने की जरूरत नहीं है।

हर मामले में राजनीति का प्रयास करते हैं मुकेश : जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री हर मामले में राजनीति करने का प्रयास करते हैं। किसी मामले की गंभीरता को समझे बिना सनसनी फैलाने का काम किया जाता है। मुकेश अग्निहोत्री की ओर से ऐसा दिखाने का प्रयास किया जा रहा है कि कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है। उन्हें हर मामले में राजनीति करने के बजाए प्रदेश हित को भी समझना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो तीन मरीज अस्पताल में भर्ती हुए थे, उनके सैंपल नेगेटिव आए हैं। इसलिए प्रदेश में कोरोना को लेकर भयभीत होने की जरूरत नहीं है।

चुप्पी साधकर नहीं बैठ सकते : मुकेश

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हम विपक्ष में चुप्पी साधकर नहीं बैठ सकते हैं। हमारी प्रदेश की जनता के प्रति जिम्मेदारी है। कांग्रेस जनता की आवाज है। हालत यह है कि जिलों में सेनेटाइजर दुकानों से गायब हो चुका है। लोग स्कूलों में जाने वाले बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए सेनेटाइजर खरीदने के लिए दुकानों में जाते हैं। दुकानों में सेनेटाइजर नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.