Move to Jagran APP

प्री बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम न देने वाले स्‍कूलों में लगेंगी अतिरिक्‍त कक्षाएं, डाईट के जरिए परीक्षा भी होगी

Extra Classes Shedule सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई में कमजोर बच्चों के शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 04:32 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:28 AM (IST)
प्री बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम न देने वाले स्‍कूलों में लगेंगी अतिरिक्‍त कक्षाएं, डाईट के जरिए परीक्षा भी होगी
प्री बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम न देने वाले स्‍कूलों में लगेंगी अतिरिक्‍त कक्षाएं, डाईट के जरिए परीक्षा भी होगी

धर्मशाला, जेएनएन। उपायुक्‍त कांगड़ा ने सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई में कमजोर बच्चों के शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्‍त ने कहा इससे स्कूलों का बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर हो सकेगा। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति की अध्यक्षता में सोमवार को डीआरडीए सभागार में जिला प्रशासन तथा समर्थ की ओर से स्‍कूल मुखियाओं के लिए शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए एक दिवसीय कार्यशाला हुई।

loksabha election banner

कार्यशाला में उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा जिन स्कूलों में प्री-बोर्ड के परिणाम बेहतर नहीं रहे हैं, उन स्कूलों में आठ जनवरी से 31 जनवरी तक अतिरिक्त कक्षाएं लगाना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए समय सारिणी स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर ही निर्धारित की जाएगी। इसके साथ जिन विषयों में छात्रों को दिक्कतें आ रही हैं उन विषयों पर भी फोक्स किया जाए। उपायुक्त ने कहा पहली फरवरी से आठ फरवरी तक छात्रों के शैक्षणिक स्तर में सुधार का मूल्यांकन भी किया जाएगा। इसके लिए डाइट की तरफ से पेपर सेट करके छात्रों की परीक्षा भी ली जाएगी।

उन्होंने कहा उपनिदेशक शिक्षा, निरीक्षक कैडर के अधिकारी नियमित तौर पर स्कूलों का निरीक्षण भी सुनिश्चित करें और इसकी नियमित तौर पर रिपोर्ट भी दें। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा शिक्षक ही बच्चों के भविष्य निर्माता है तथा शिक्षकों की मेहनत और परिश्रम से बच्चों का भविष्य संवर सकता है। उन्होंने शिक्षकों से भी आह्वान करते हुए कहा स्कूलों में शैक्षणिक स्तर में सुधार कार्यक्रम में अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर राजकीय उच्च विद्यालयों तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं के प्री बोर्ड के परीक्षा परिणामों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। समर्थ की ओर से प्रतिभागियों को शैक्षणिक स्तर सुधार के बारे में टिप्स भी दिए गए। इससे पहले शिक्षा उपनिदेशक उच्च गुरु देव ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए स्कूलों के शैक्षणिक स्तर का रिपोर्ट भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर कांगड़ा जिला के विभिन्न स्कूलों प्रधानाचार्य तथा मुख्‍य अध्‍यापक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.