Move to Jagran APP

व‍िकास कार्यों में अंत्योदय की भावना से खर्च क‍िया जाए धन : शांता कुमार

सांसद शांता कुमार ने धर्मशाला में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक की अध्‍यक्षता की।

By Munish DixitEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 10:41 AM (IST)
व‍िकास कार्यों में अंत्योदय की भावना से खर्च क‍िया जाए धन : शांता कुमार
व‍िकास कार्यों में अंत्योदय की भावना से खर्च क‍िया जाए धन : शांता कुमार

जेएनएन, धर्मशाला। कांगड़ा जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष एवं सांसद शांता कुमार ने विकास कार्यों के लिए उपलब्ध धनराशि को अंत्योदय की भावना से खर्च किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्राम पंचायतों को विकास कार्यों के लिए बड़ी मात्रा में धन दिया जा रहा है और जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन की जिम्मेदारी है कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि उपलब्ध धनराशि ठीक ढंग से खर्च हो।

loksabha election banner

शांता कुमार मंगलवार को धर्मशाला में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सुशासन आधारित व्यवस्था विकसित करने पर जोर देते हुए सभी से ईमानदारी

से अपना कर्तव्य पालन करने का आह्वान किया। बैठक में कई योजनाओं पर चर्चा व समीक्षा की गई।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में बीते पांच सालों में विभिन्न योजनाओं के तहत खर्च धनराशि का विस्तृत ब्यौरा 20 नवंबर तक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

डमटाल में ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाने के सुझाव की सराहना

शांता कुमार ने जिला में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था विकसित करने पर बल देते हुए कहा कि बढ़ती आबादी के साथ कचरे की समस्या भी बढ़ रही है और इसके सही प्रबंधन के लिए तुरंत समुचित कदम उठाए जाने की जरूरत है। इसे लेकर उपायुक्त संदीप कुमार ने डमटाल में कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाने का सुझाव देते हुए कहा कि डमटाल में मंदिर की पर्याप्त जमीन है, जहां आस पास आबादी भी नहीं है, वहां बड़े स्तर का कचरा प्रबंधन संयंत्र बनाया जा सकता है। जिला प्रशासन इसके लिए प्रयास कर रहा है। शांता कुमार ने इस सुझाव की सराहना करते हुए कहा कि वे इसे लेकर मुख्मंत्री से बात करेंगे।

मुलथान में लगेगा स्वास्थ्य मेला

लोगों को घरद्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत 21 और 22 नवबंर को मुलथान में स्वास्थ्य मेला लागाया जाएगा। इसके अलावा चंबा जिला में भी स्वास्यि मेलों का आयोजन होगा। उन्होंने आयुष्मान योजना का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचाना तय बनाने को कहा। उन्होंने बैठक में बगैर पंजीकरण के चल रहे बूचड़खानों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा।

बैठक में उपायुक्त संदीप कुमार ने शांता कुमार का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन की विभिन्न विकास गतिविधियों का ब्यौरा दिया। डीआरडीए के परियोजना अधिकारी मुनीष शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.