Move to Jagran APP

लघु उद्योग का ठेकेदार बिजली चोरी करते पकड़ा, विभाग की टीम ने की कार्रवाई; मशीनरी जब्‍त

Electricity Theft हिमाचल प्रदेश में बिजली चोरी करने वालों पर विभाग का एक बार फिर से डंडा चलाया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 03:28 PM (IST)
लघु उद्योग का ठेकेदार बिजली चोरी करते पकड़ा, विभाग की टीम ने की कार्रवाई; मशीनरी जब्‍त
लघु उद्योग का ठेकेदार बिजली चोरी करते पकड़ा, विभाग की टीम ने की कार्रवाई; मशीनरी जब्‍त

अम्ब, जेएनएन। बिजली चोरी करने वालों पर विभाग का एक बार फिर से डंडा चला है। बिजली विभाग की टीम ने सोमवार को मुबारिकपुर के एक लघु उद्योग में काम कर रहे ठेकेदार को बिजली चोरी करते हुए रंगेहाथ पकड़ा है। विभागीय टीम ने फौरी कार्रवाई करते हुए आरोपित ठेकेदार की लेंटल तोडऩे वाली मशीन को जब्त कर लिया है। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह जब जेई धर्मपाल की अगुवाई में गुरशरण, उपदेश व महाबीर टीम ने गुप्‍त सूचना के आधार पर मुबारिकपुर के एक लघु उद्योग में दबिश तो उनकी जांच पड़ताल में उक्त बिजली चोरी करने की सारी घटना सामने आ गई।

loksabha election banner

जेई धर्मपाल ने बताया आरोपित ठेकेदार ने उक्त लघु उद्योग में एक भवन को तोडऩे का ठेका लिया हुआ है। सोमवार सुबह जब उनकी टीम मौके पर पहुंची तो आरोपित ठेकेदार के पास काम करने वाले मजदूर ने लेंटल के ऊपर से गुजर रही बिजली की तारों से सरेआम कुंडी लगाकर लेंटल को तोडऩे वाली मशीन चला राखी थी। बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर जब विभागीय टीम ने लघु उद्योग के मालिक से बात की तो उसने इस बात से पल्ला झाड़ते हुए इसके लिए संबंधित ठेकेदार को ही इसका दोषी बताया। इस पर टीम ने आरोपित ठेकेदार की मशीन को जब्त कर आगामी कार्रवाई के लिए अपनी रिपोर्ट बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों को भेज दी है।

पिछले सप्‍ताह भी पकड़ा था बिजली चोरी का एक मामला

विभाग की टीम ने पिछले हफ्ते भी बिजली चोरी करने का एक मामला पकड़ा था, जहां भंजाल में एक उपभोक्ता अपने रिहायशी मकान के मीटर को जाने वाली मेन तार को बड़े ही सुनियोजित ढंग से किटकेट लाकर अपने पूरे मकान सहित पशुशाला में भी बिजली चोरी कर रहा था। इस बात का पता चलते ही विभाग की टीम ने आरोपित को रंगेहाथ पकड़ा और उसे 6,850 रुपये पैनल्टी लगाई थी।

बिजली चोरी दंडनीय अपराध

बिजली चोरी करने पर विभाग की टीम ने आरोपित ठेकेदार की मशीन को जब्त कर लिया है। बिजली चोरी करना एक दंडनीय अपराध है, इसमें आरोपित को जुर्माने के साथ-साथ उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। -धीरज चौधरी, एक्सईएन बिजली विभाग अम्ब।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.