Move to Jagran APP

हिमाचल में हाेगा 16 हजार करोड़ का निवेश, इतने हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार; जानिए

industrial invest in himac hal पीटरहाफ में उद्योग स्थापित करने वाले 80 उद्योगपतियों के साथ जयराम सरकार ने समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 04:30 PM (IST)
हिमाचल में हाेगा 16 हजार करोड़ का निवेश, इतने हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार; जानिए
हिमाचल में हाेगा 16 हजार करोड़ का निवेश, इतने हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार; जानिए

शिमला, जेएनएन। राज्य अतिथि गृह पीटरहाफ में सोमवार को प्रदेश में उद्योग स्थापित करने वाले 80 उद्योगपतियों के साथ जयराम सरकार ने समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। उद्योगपतियों ने कुल 158 एमआेयू विभिन्‍न विभागों के साथ साइन किए। कुल 16 हजार 586 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिससे 39450 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे।

loksabha election banner

इनमें सबसे बड़े उद्योगों में सार्वजनिक क्षेत्र की नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन एक हजार करोड़ रुपये की लागत से अर्की में स्टील ग्रेड लाइम स्टोन उद्योग लगाएगी। एफसीआइ रावली जोधपुर 600 करोड़ रुपये की लागत से नौहराधार में व्हाइट सीमेंट और शाह ग्रुप 300 करोड़ की लागत से उद्योग स्थापित करने के लिए हिमाचल सरकार के साथ एमओयू करेंगे। धर्मशाला में जून में होने वाली इन्वेस्टर मीट के लिए सोमवार को उद्योगपतियों के साथ एमओयू किए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर सहित अन्य मंत्री व अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, कोलकता, बेंगलुरु, हैदराबाद सहित अन्य राज्यों के उद्योगपति शामिल हुए। एमओयू के दौरान उद्योगपतियों को हिमाचल में स्थापित किए जाने वाले उद्योगों और उस पर व्यय होने वाली राशि सहित स्थान की पूरी जानकारी देनी होगी। इन्वेस्टर मीट तक सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी। जनवरी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हैदराबाद और बेंगलुरु में रोड शो बिजनेस टू गवर्नमेंट का आयोजन किया था। इस दौरान कई उद्योगपतियों ने हिमाचल में उद्योग लगाने की इच्छा जताई थी। सरकार का प्रदेश में 85 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य है। इसके लिए उद्योगों के लिए नौ जिलों में सात हजार से अधिक बीघा जमीन चयनित की गई है। उद्योग विभाग 23 करोड़ से अधिक की राशि इन्वेस्टर मीट पर खर्च करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.