Move to Jagran APP

राजपुर स्‍कूल में श‍िक्षा मंत्री ने नवाजे होनहार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने किया मंत्रमुग्ध

शिक्षा मंत्री ने राजपुर स्कूल में विज्ञान भवन निर्माण, विद्यालय के दोनों भवनों को जोड़ने के लिए ओवर ब्रिज बनने के लिए पांच लाख देने की घोषणा की।

By Munish DixitEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 04:53 PM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 04:53 PM (IST)
राजपुर स्‍कूल में श‍िक्षा मंत्री ने नवाजे होनहार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने किया मंत्रमुग्ध
राजपुर स्‍कूल में श‍िक्षा मंत्री ने नवाजे होनहार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने किया मंत्रमुग्ध

धर्मशाला [वेब डेस्‍क] शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। शिक्षा के बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की अहम भूमिका को भली भांति समझते हुए प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढ़ाचागत विकास पर बल दे रही है। सभी विद्यार्थियों का गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ उनके सर्वागींण विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 7044 करोड़ रूपये बजट का प्रावधान किया गया है।

loksabha election banner

श‍िक्षा मंत्री आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रहे थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए वर्तमान शिक्षा पद्धति को और अधिक बेहतर करने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संस्कारित शिक्षा के लिए संस्कृत, योग और संगीत को अनिवार्य किया जा रहा है तथा नैतिक शिक्षा और नशे के दुष्प्रभाव को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एक वर्ष में सरकार ने पांच हजार शिक्षकों के पद भरे हैं और 2300 अध्यापकों के पद तथा गैर शिक्षकों के भी पद भरे जा रहे हैं। बच्चों को प्रोत्साहित करने और प्रेरणा लेने के लिए सरकार ने अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम आरम्भ किया है जिससे स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मददगार होगी मेधा प्रोत्साहन योजना

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर रही है, ताकि उचित मार्गदर्शन के अभाव में अथवा आर्थिक तंगी के कारण किसी भी विद्यार्थी की तैयारी प्रभावित न हो। बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जेईई मेन, एनईईटी इत्यादि परीक्षाओं तथा अन्य उच्च स्तरीय शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के ल‍िए कोचिंग की आवश्यकता होती है।

स्कूल के प्रधानाचार्य एनडी बिन्द्रा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के अतिरिक्त बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय में 21 लाख रुपये से लाइब्रेरी,

जिम, डिजिटल क्लास रूम, कंप्‍यूटर लैब स्थापित किया गया है। विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे स्थापित कि‍ए गए हैं। इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत क‍िए। कार्यक्रम में मंच संचालन स्‍कूल की प्राध्‍यापक संगीता शर्मा ने बेहतरीन ढंग से क‍िया। शिक्षा मंत्री ने राजपुर स्कूल में विज्ञान भवन निर्माण, विद्यालय के दोनों भवनों को जोड़ने के लिए ओवर ब्रिज बनने के लिए पांच लाख तथा विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए 31 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर पूर्व विधायक दूलो राम, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष इंदू गोस्वामी, पालमपुर मंडल अध्यक्ष संजीव सोनी, ओएसडी माम राज पुंडीर, अजय राणा, जिला परिषद् सदस्य असीम शर्मा, स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान किरण धीमान, एसएमसी के प्रधान अमर सिंह सहित सहित स्कूल के अध्यापक, बच्चों के अभिभावक तथा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे तथा गणमान्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.