नाहन, जागरण संवाददाता। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामलों के बीच अब हैकर सरकारी विभागों की वेबसाइट को भी निशाना बना रहे हैं। चार दिनों से नाहन स्थित जिला सिरमौर उच्च शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय की वेबसाइट को हैक कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार डीडीएचईसिरमौर.ब्लॉगस्पॉट साइट में जब उपनिदेशक कार्यालय से छात्रों की लैपटॉप मेरिट सूची व अन्य कार्य अपलोड किए जा रहे थे, तो इसी दौरान साइट का पासवर्ड बदला हुआ पाया गया।

उपनिदेशक कार्यालय नाहन में जब बार-बार वेबसाइट पर काम करना चाहा, तब इसमें पासवर्ड चेंज पाया गया। जिसके चलते विभाग के कर्मचारियों के होश उड़ गए। जब पता चला कि साइट के साथ कोई छेड़छाड़ कर रहा है। तो नोडल अधिकारी की ओर से इसकी सूचना तुरंत उपनिदेशक हायर को दी गई। जिसके बाद उपनिदेशक ने साइट को तकनीकि इंजीनियर से ब्लॉक करवा दिया गया। हैकर द्वारा साइट को हैक किए जाने से उपनिदेशक कार्यालय का तमाम कार्य बाधित व प्रभावित हो गया है।

साइट के ब्लॉक मोड में चलते हुए न तो कोई सूचना जिला के तमाम स्कूलों में पहुंच पा रही है और न ही लैपटॉप आदि की जो मेरिट सूची बनाई जानी थी वह भी साइट पर नहीं डाली जा सकी है। उधर उपनिदेशक उच्‍च शिक्षा विभाग दिलबर जीत चंद्र ने बताया कि 4 दिन पहले साइट के साथ छेड़छाड़ व हैक किए जाने की जानकारी पुलिस को डाक द्वारा भेजे गए शिकायत पत्र में दे दी गई है।

उधर जिला सिरमौर पुलिस प्रमुख अजय कृष्ण शर्मा ने बताया मामला साइबर क्राइम से जुड़ा है। डोमेन प्रोवाइडर इस साइट का कौन है व अन्य जानकारी जुटाकर मामले की जांच की जाएगी। इस बाबत शिकायत पत्र डाक के माध्‍यम से पुलिस को प्राप्त हुआ है। साइबर सेल के साथ तालमेल बनाते हुए मामले की गहराई से छानबीन की जा रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस