Move to Jagran APP

Earthquakeः भूकंप के झटकों से हिला किन्नौर, रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 आंकी गई। भूकंप का केंद्र किन्नौर में जमीन में पांच किलोमीटर नीचे था। भूकंप के झटके शाम 4.27 मिनट पर महसूस किए गए।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 06:32 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 06:32 PM (IST)
Earthquakeः भूकंप के झटकों से हिला किन्नौर, रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई तीव्रता
भूकंप के झटकों से हिला किन्नौर, रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई तीव्रता।

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 आंकी गई। भूकंप का केंद्र किन्नौर में जमीन में पांच किलोमीटर नीचे था। भूकंप के झटके शाम 4.27 मिनट पर महसूस किए गए। अभी तक कहीं से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप के झटके महसूस होते ही डर के मारे लोग घरों से बाहर निकल आए। कुल्लू और रामपुर के साथ लगते क्षेत्रों में भी झटके महसूस किए गए। इससे पहले 26 अक्टूबर को लाहुत-स्पीति और मनाली में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई थी। 15 जुलाई को शिमला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। कुछ माह पहले चंबा जिले में कुछ ही दिन के अंतराल में भूकंप के 15 झटके महसूस किए गए थे।

loksabha election banner

हिमाचल प्रदेश को भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है। 1905 में कांगड़ा में आए भूकंप में जान-माल की भारी क्षति हुई थी। भूगर्भ विज्ञानियों का मानना है कि छोटे-छोटे झटके भूकंप के बड़े झटकों से बचाने में कारगर हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.