शिमला, राज्य ब्यूरो। DA arrears in Himachal, हिमाचल सरकार की ओर से एरियर भुगतान की घोषणा होने के बाद कर्मचारियों व पेंशनर्स को 30 हजार से 80 हजार रुपये पहली किस्त में मिलेंगे। यह कुल एरियर का 10 से 18 प्रतिशत होगा। पहली किस्त की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में की थी।

सामान्य प्रशासन विभाग से जानकारी मिलने के बाद वित्त विभाग एरियर भुगतान को लेकर गणना का कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री से औपचारिक स्वीकृति प्राप्त करने के बाद वित्त विभाग की ओर से एरियर भुगतान की अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो सकती है। इसी तरह से पेंशनर्स को भी एरियर भुगतान का आकलन किया जाएगा, सभी पेंशनर्स को बकाया एरियर पेंशन में जोड़कर दिया जाएगा। कर्मचारियों व पेंशनर्ज को एरियर का भुगतान वर्ष 2016 से किया जाना है।

पहली किस्त के लिए एक हजार करोड़ रुपये

एरियर की घोषित पहली किस्त के तहत एक हजार करोड़ रुपये जारी किए जाने हैं। 2.25 लाख कर्मचारियों व 1.90 लाख पेंशनर्स में उक्त राशि का विभाजन किया जाए तो। निचले स्तर के कर्मचारियों को 18 प्रतिशत एरियर का भुगतान होगा तो उच्च पदों पर कर्मचारियों को अधिकतम 10 प्रतिशत एरियर मिलेगा। राशि के तौर पर देखा जाए तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 30 हजार रुपये और तृतीय श्रेणी कर्मियों को 40 हजार रुपये से कुछ अधिक राशि प्राप्त होगी, जबकि उससे ऊपर के कर्मचारियों व अधिकारी वर्ग को पहली किश्त के तौर पर 70 से 80 हजार रुपये मिलेंगे।

सितंबर अंत में महंगाई भत्ते के साथ दूसरी किस्त

अक्टूबर के पहले सप्ताह में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से ठीक पहले सरकार कर्मचारियों व पेंशनर्स को एरियर की दूसरी किस्त देने की घोषणा कर सकती है। इसके अतिरिक्त तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) की किस्त भी दी जाएगी। कर्मचारियों को जनवरी से देय तीन प्रतिशत डीए मिलना है। वित्त विभाग में चल रही कसरत को देखते हुए लगता है कि कर्मचारियों को एक लाख से दो लाख रुपये तक एरियर के तहत राशि मिल सकती है। महंगाई भत्ता मिलने की स्थिति में प्रत्येक कर्मचारी को 800 रुपये से पांच हजार रुपये का वित्तीय लाभ प्राप्त होगा।

प्रदेश में लागू हुए वेतन आयोग

वर्ष, मुख्यमंत्री, लागू हुआ

1986, वीरभद्र ङ्क्षसह,अगस्त 1988

1996,प्रेम कुमार धूमल,जनवरी 1998

2006,प्रेम कुमार धूमल,पहली अगस्त 2009

2016,जयराम ठाकुर,तीन जनवरी 2022

जिला परिषद कर्मियों को मिलेगा सात से 18 हजार रुपये का लाभ

राज्य ब्यूरो, शिमला : पंचायतीराज विभाग जिला परिषद कैडर के कर्मचारियों का छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने का इंतजार खत्म हुआ। जिला परिषद कैडर के चार हजार कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान मिलेगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को मासिक सात हजार से आठ हजार रुपये का लाभ मिलेगा। इससे ऊपर की श्रेणियों को मासिक 15 हजार से 18 हजार रुपये के वित्तीय लाभ मिलेंगे। जिला परिषद कैडर की दस श्रेणियों के कर्मचारियों को लाभ होगा। इन कर्मचारियों को जनवरी माह से संशोधित वेतनमान मिलेगा। इसके अतिरिक्त घोषित एरियर का भी लाभ होगा।

यह हैं 10 श्रेणियां : डाटा एंट्री आपरेटर, जेई, एसडीओ, एक्सईएन, तकनीकी सहायक, पंचायत सचिव, कंप्यूटर आपरेटर, जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर, चतुर्थ श्रेणी कर्मी व चौकीदार की श्रेणियों को छठे वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ प्राप्त होगा।

Edited By: Virender Kumar