संवाद सूत्र, नगरोटा सूरियां : वन्य प्राणी विग ने शुक्रवार को पौंग झील में विदेशी पक्षियों की गिनती शुरू कर दी है। वन्य प्राणी विंग के कर्मचारी सुबह सात बजे पक्षियों की गणना करने के लिए जुट गए थे।

वन्य प्राणी विग ने विदेशी पक्षियों की गणना के लिए 26 टीमें बनाई हैं। इनमें 120 सदस्य शामिल हैं। हर टीम में तीन-चार सदस्य शामिल हैं। सभी टीमों को पौंग झील के 26 प्वाइंटों पर जीपीएस, बायनाकुलर, टेलीस्कोप, कैमरा आदि के साथ तैनात किया गया है। कुछ टीमें झील के बाहर और कुछ पानी के भीतर मोटरबोट पर पक्षियों की गणना कर रही थीं। उनके साथ पक्षी विशेषज्ञ भी तैनात थे।

----------------

सभी टीमों की रिपोर्ट आने के बाद पता चलेगा कि पौंग झील में कितने विदेशी पक्षी पहुंचे हैं। अगर नई प्रजाति का पक्षी आया होगा तो पहली फरवरी को रिपोर्ट कंपाइल करने के बाद पता चलेगा।

-राहुल रोहाने, डीएफओ, वन्य प्राणी विग मंडल हमीरपुर

-------------

ऐसे होती है गणना

एक समूह में एक हजार पक्षी होते हैं और टीमें समूहों की गिनती करती हैं। यह गिनती दूरबीन के माध्यम से की जाती है। टीमें बॉकी टॉकी से लैस होती हैं जिससे वे एक-दूसरे के संपर्क में रहती हैं। अगर किसी प्रजाति का समूह किसी भी दिशा में जाता है तो उस दिशा में तैनात टीम को सूचना दी जाती है जिससे डबल गिनती नहीं होती है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस