Move to Jagran APP

Coronavirus: आइसोलेशन केंद्रों में स्वस्थ होंगे तन और मन, यहां सुबह व शाम सिखाया जा रहा योग

Coronavirus आइसोलेशन केंद्रों में अब योग की कक्षाएं भी लगेंगी। मकसद सिर्फ लोगों को तन और मन से स्वच्छ बनाना है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:28 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 02:28 PM (IST)
Coronavirus: आइसोलेशन केंद्रों में स्वस्थ होंगे तन और मन, यहां सुबह व शाम सिखाया जा रहा योग
Coronavirus: आइसोलेशन केंद्रों में स्वस्थ होंगे तन और मन, यहां सुबह व शाम सिखाया जा रहा योग

धर्मशाला, दिनेश कटोच। आइसोलेशन केंद्रों में अब योग की कक्षाएं भी लगेंगी। मकसद सिर्फ लोगों को तन और मन से स्वच्छ बनाना है। जिले में नगरोटा बगवां और इंदौरा में बनाए गए आइसोलेशन केंद्रों में अन्य सुविधाओं के अलावा सुबह योग भी करवाया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए योग रामबाण उपाय है। योग से शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के अलावा श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है। जाहिर है स्वस्थ शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण का सवाल ही नहीं उठता है।

prime article banner

उपायुक्त राकेश प्रजापति का कहना है आइसोलेशन केंद्रों में योग भी करवाया जा रहा है। फिलहाल नगरोटा बगवां व इंदौरा के आइसोलेशन केंद्रों में योग करवाया जा रहा है। इसका उद्देश्य लोगों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखना है।

नगरोटा बगवां में शिक्षिका मनीषा ने सिखाई बारीकियां

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवास के परिसर में बनाए गए आइसोलेशन केंद्र में बुधवार से योग की कक्षाएं शुरू हो गईं। राज्य शिक्षक अवार्ड से सम्मानित गोल्ड मेडलिस्ट मनीषा ने लोगों को योग की बारीकियां सिखाईं। एसडीम शशिपाल नेगी ने बताया कि सुबह 10 बजे तथा सायं 5 बजे योग की कक्षाएं लगेंगी। केंद्र में रहने वाले लोग घर जैसा वातावरण महसूस कर सकें, इसलिए फ्री टू एयर डिश का इंतजाम भी किया गया है। शिक्षिका स्वेच्छा से योग की बारीकिया सीखा रही हैं।

बढ़ती हैं श्वेत रक्त कोशिकाएं

नियमित तौर पर योग करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है। इन्हीं से रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता भी बढ़ती है। जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है तो कोई भी वायरस हमें संक्रमित नहीं कर पाता है। इस तरह महज योग से हम कोरोना से लड़ाई जीत सकते हैं। इसके साथ ही पांच प्राणायाम और पांच आसनों के जरिये रक्तचाप, तनाव, मुधमेह व हृदयरोग से बचा जा सकता है। इन आसनों को करने में अधिक समय नहीं लगता है। दिनचर्या में कम से कम पांच मिनट तो निकाले ही जा सकते हैं।

जिले में यहां बनाए गए हैं क्वारंटाइन आइसोलेशन केंद्र

जिला कांगड़ा में अन्य राज्यों से आने वालों के लिए क्वारंटाइन व आइसोलेशन में रहने व खाने-पीने की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जिले में 3500 के करीब आइसोलेशन केंद्रों में बिस्तर सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। कांगड़ा जिले में क्वारंटाइन एवं आइसोलेशन की सुविधा धर्मशाला, पालमपुर, नूरपुर, देहरा, जयसिंहपुर, नगरोटा बगवां व कांगड़ा में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.