Move to Jagran APP

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अफवाह फैलाने वाले और लोगों को एमस जनक राज की सलाह, पढ़ें खबर

Coronavirus Vaccination कोरोना ने जहां कहर बरपाकर दहशत फैलाई तो अब इससे निजात मिलने लगी है। इस संक्रमण को जड़ से समाप्त करने के लिए कोविड वैक्सीन भी सरकार ने जारी कर दी है। अब कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि वैक्सीन न लगवाएं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:12 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:37 AM (IST)
कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अफवाह फैलाने वाले और लोगों को एमस जनक राज की सलाह, पढ़ें खबर
कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। लोग अफवाह न फैलाएं और अफवाहों के प्रति लोग ध्यान न दें।

शिमला, जेएनएन। कोरोना ने जहां कहर बरपाकर दहशत फैलाई तो अब इससे निजात मिलने लगी है। इस संक्रमण को जड़ से समाप्त करने के लिए कोविड वैक्सीन भी सरकार ने जारी कर दी है। अब कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि वैक्सीन न लगवाएं। इस संबंध में आइजीएमसी में सबसे पहले वैक्सीन लगाने वाले एमएस डॉक्टर जनक राज का कहना है कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। लोग अफवाह न फैलाएं और अफवाहों के प्रति लोग ध्यान न दें। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन से संक्रमण मिटाया जाएगा। वैक्सीन लगाने को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में उत्साह है। उन्होंने कहा कि मार्च महीने से लेकर 11 महीने बाद जनवरी तक लोग वैैक्सीन का इंतजार कर रहे थे, अब जब वैक्सीन आ चुकी है तो सरकार पर पूरा विश्वास दिखाकर कोरोना से चल रही जंग जीतनी है।

loksabha election banner

इसके अलावा एक बार वैक्सीन लगा चुके कर्मियों को यह नहीं सोचना चाहिए कि एक बार वैक्सीन लगाकर वे कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित हो चुके हैं। वैक्सीन की बूस्टर डोज 28 दिन बाद लगेगी, इसके बाद भी 14 दिनों तक कर्मी को कोरोना के प्रति जारी किए सारे दिशा निर्देश यथावत पालन करने होंगे। कुल मिलाकर वैक्सीन लगने के 42 दिन तक संक्रमण का खतरा बना रहेगा।

छोटे छोटे एहतिहात जरूरी

बुखार, खांसी या सांस लेने में समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसा करके आप खुद को व बाकी लोगों को संक्रमण से बचा सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को खांसी या जुकाम है तो उससे बातचीत के समय दो गज की दूरी जरूर रखें। उन्होंने बताया कि हाथ धोते समय साबुन का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि ऐसा करने से अगर हाथ में वायरस है तो नष्ट हो जाएगा और शरीर में प्रवेश नहीं कर सकेगा। मास्क पहनने से पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ साफ करें। मास्क चेहरे पर पूरी तरह सटाकर पहनें। मास्क को बार-बार न छुएं। एक बार इस्तेमाल किया हुआ मास्क दोबारा न पहनें। उतारने के बाद इसे नष्ट कर दें। कई लोग एक ही मास्क को कई-कई दिन तक लगातार रखते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। अगर मास्क नहीं है तो सूती कपड़े को दो बार फोल्ड करके मुंह व नाक को ढक लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.