Move to Jagran APP

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र पर कोरोना का साया, एक बैठक कर स्थगित कर दिया जाएगा सत्र

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार का बजट सत्र अब केवल एक दिन चलेगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 03:59 PM (IST)
हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र पर कोरोना का साया, एक बैठक कर स्थगित कर दिया जाएगा सत्र
हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र पर कोरोना का साया, एक बैठक कर स्थगित कर दिया जाएगा सत्र

शिमला, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार का बजट सत्र अब केवल एक दिन चलेगा। सोमवार को सुबह 11 बजे बजट पास कर इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसकी सात बैंठकों को कम कर दिया है। प्रदेश सरकार से बजट सत्र को केवल एक दिन का ही किए जाने के संबंध में विधानसभा को सूचना रविवार दोपहर डेढ़ बजे दी। ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ जब संक्रमण के फैलने के डर के कारण विधानसभा सत्र की बैठकों को कम करना पड़ा।

loksabha election banner

बजट सत्र 25 फरवरी को आरंभ हुआ और कुल 21 बैठकों के साथ पहली अप्रैल तक चलना था। अभी तक इस बजट सत्र में 13 बैठकें हुई थी और 14 मार्च को ब्रेक के लिए विधानसभा सत्र को स्थगित किया गया था। सोमवार 23 मार्च को दोपहर दो बजे से सत्र दोबारा आरंभ होना था। अब यह सुबह 11 बजे शोकोदगार के साथ शुरु होगा और बजट को पास कर इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। बजट पर चर्चा के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 14 मार्च को अपना जवाब दे चुके हैं और अब पास होना है। शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा सत्र सहित अन्य निर्णयों को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सभी एक दिन का सत्र रखने की मांग कर रहे थे जिससे बजट पास कर अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया जा सके। चर्चा के बाद रविवार को निर्णय लिया गया।

49131 करोड़ रुपये का बजट

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने छह मार्च को 2020-21 के लिए 49131 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सरकार ने आने वाले वर्ष के दौरान 38429 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करने का लक्ष्य रखने के साथ राजस्व व्यय 39123 करोड़ रुपये दर्शाया है। वित्त वर्ष के दौरान वित्तीय घाटा 7272 करोड़ रुपये रहने की संभावना जताई गई है।

पहला सत्र जिसमें एक भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव नहीं लग सका

यह पहला सत्र होगा, जिसमें ध्यानाकर्षण प्रस्ताव नहीं लग सके। जब तक राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा और बजट पर चर्चा हो रही होती है उस दौरान नियम 62 के तहत ध्यानााकर्षण प्रस्ताव नहीं लगाए जा सकते। चर्चा के समाप्त होने के बाद अब ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगने थे, लेकिन केवल एक दिन की बैठक ही रखे जाने से एक भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव नहीं लग सकेगा।

एक ही बैठक होगी

बजट सत्र की सोमवार को केवल एक और बैठक होगी और उसी दिन इसे स्थगित कर दिया जाएगा। रविवार को डेढ़ बजे सरकार से एक बैठक ही करने की सूचना मिली। -यशपाल शर्मा, सचिव विधानसभा सचिवालय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.