Move to Jagran APP

Coronavirus: हिमाचल के पांच जिलों के ये क्षेत्र हॉट स्पॉट चिह्नित, नहीं मिलेगी कर्फ्यू में ढील

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में कोरोना वायरस के सभी हाॅट स्पाॅट को सील कर दिया जाए ताकि यह वायरस आगे न फैल सके।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 09:44 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 07:46 AM (IST)
Coronavirus: हिमाचल के पांच जिलों के ये क्षेत्र हॉट स्पॉट चिह्नित, नहीं मिलेगी कर्फ्यू में ढील
Coronavirus: हिमाचल के पांच जिलों के ये क्षेत्र हॉट स्पॉट चिह्नित, नहीं मिलेगी कर्फ्यू में ढील

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए आज शिमला से प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में कोरोना वायरस के सभी हाॅट स्पाॅट को सील कर दिया जाए, ताकि यह वायरस आगे न फैल सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसे हाॅट स्पाॅट कांगड़ा, चंबा, सिरमौर, सोलन और ऊना जिलों में हैं।

loksabha election banner

यह हॉटस्पॉट

जिला सिरमौर में मिश्र वाला, तारूवाला, लौहगढ़, सोलन जिला के बद्दी व नालागढ़ का औद्योगिक क्षेत्र, जिला चंबा के तीसा क्षेत्र की नौ पंचायतें, ऊना जिला के अम्ब क्षेत्र का नकड़ोह, कुठेड़ा खरैला और कांगड़ा जिला गंगथ बाजार व मैक्लोडगंज क्षेत्र को हॉटस्पॉट चिह्नित किया गया है।

प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना होगा

सरकार द्वारा घोषित किए गए हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में कर्फ्यू में ढील नहीं होगी सभी हॉटस्पॉट स्थानों पर रहने वाले लोगों को घरों के भीतर रहना होगा। प्रत्येक घर को जरूरी सामान खाने की वस्तुएं होम डिलीवरी की जाएंगी। सभी लोगों को मास्क पहनना पड़ेगा। बिना मास्क के कोई भी घर से बाहर नहीं निकल पाएगा। हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में ना कोई व्यक्ति क्षेत्र से बाहर निकल पाएगा और ना बाहर से कोई व्यक्ति भीतर दाखिल होगा।

गंगथ व मैक्लोडगंज हाटस्पॉट

उपमंडल नूरपुर के गंगथ से संबंध रखने वाले कोरोना पॉजिटिव जमाती और मैक्लोडगंज के तिब्बती व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण हुई मौत के चलते जिला प्रशासन ने अब गंगथ व मैक्लोडगंज का सील कर कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट घोषित कर दिया है। हालांकि दिनों के क्षेत्रों में प्रशासन की ओर से विशेष निगरानी रखी जा रही थी, लेकिन वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आदेशों के अनुसार जिला प्रशासन ने दोनों क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया है।

इसमें गंगथ बाजार से चारों और तीन किलोमीटर का क्षेत्र हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, क्योंकि टांडा में कोरोना पॉजिटिव जमात सदस्य गंगथ क्षेत्र का ही है। वहीं पूरा मैक्लोडगंज क्षेत्र भी है। नगर निगम धर्मशाला के तीन वार्ड फरसेटगंज, भागसूनाग व मैक्लोडगंज तीनों सील किए गए हैं। इन क्षेत्रों में अब कर्फ्यू के लिए दी जाने वाली ढील नहीं होगी। इसके अलावा इन क्षेत्रों के अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर लोगों को घरों से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।

सोलन औद्याेगिक क्षेत्र सील

जिला सोलन का समस्त औद्योगिक क्षेत्र जोकि बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ विकास प्राधिकरण के अधीन आता है को पूरी तरह से सील कर दिया गया है । इस क्षेत्र में अब कर्फ्यू के दौरान दी जाने वाली सभी छूट को रद्द कर दिया गया है । गौर हो कि इस क्षेत्र में दो नगर परिषद और 44 पंचायतें आती हैं, जिनमें अब पूरी तरह से आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। यहां केवल आवश्यक वस्तुओं और आपात सेवाओं को ही जारी रखने के आदेश दिए गए हैं।

तीसा की 9 पंचायतों को किया सील

उपायुक्त विवेक भाटिया ने बताया है। चम्बा के तीसा उपमंडल में ही 4 कोरोना पॉजिटिव के मामले है। जिस कारण वहां की 9 पंचायतों को पहले ही सील कर दिया गया है।

क्या होगी व्यवस्था

  • हॉटस्पॉट क्षेत्र के लोग बाजार जाकर जरूरत की सामग्री खुद नहीं खरीद सकेंगे।
  • यहां के लोगों के लिए ऑनलाइन या प्रशासन की टॉल फ्री नंबर पर डिमांड करने पर घर पर ही सारी खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • षेत्र में किसी भी समय कोई वाहन नहीं चल सकेगा, सिर्फ आपातकालीन सेवा वाले वाहनों की ही अनुमति दी जाएगी।
  • क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा।
  • क्षेत्र में एक्टिव केस फाइडिंग को लेकर विशेष अभियान चलेगा।
  • अगर जरूरत पड़ी तो अस्थायी तौर पर विशेष फीवर क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.