संवाद सहयोगी, धर्मशाला : कांगड़ा जिले में मंगलवार को धानग के 17 लोगों समेत 37 कोरोना संक्रमित हुए हैं। साथ ही एक वृद्ध महिला की मौत हुई है। संक्रमितों में छह साल का मासूम भी शामिल है। जिलेभर में 54 लोग वैश्विक महामारी को हराकर स्वस्थ भी हुए हैं।

जिले में अब तक 47403 लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमें 45966 स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 380 है। हालांकि 1053 लोग कोविड-19 के कारण दम तोड़ चुके हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि बैजनाथ की 86 वर्षीय वृद्धा ने डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में दम तोड़ा है। उन्होंने बताया कि संक्रमित हुए लोग धलूं, नगरोटा बगवां, तारागढ़, गगल खास धीरा, पुराना कांगड़ा, नेरटी, कनेड नगरोटा बगवां, रझूं धीरा, कांगड़ा, चंदपुर, नौशहरा देहरा, डाढ, नूरपुर, घनेटा, धानग, डाडासीबा, शाहपुर व भरमाड़ क्षेत्रों के हैं। मंगलवार को 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 9315 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। इसके लिए जिले में 171 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए थे। सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो, इसके स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना नियमों का पालन करें।

.................

कोरोना/वैक्सीन मीटर

24 घंटें में कुल मामले, 37

कुल सक्रिय मामले, 380

24 घंटें में वैक्सीनेशन, 9315

अब तक कुल वैक्सीनेशन, 1464830

........................

पंचायतों में आज से चलेगा महा अभियान

वैक्सीनेशन के लिए जिला प्रशासन 25 से 27 अगस्त तक महा अभियान चलाएगा। पहले दिन 281, दूसरे 283 व तीसरे दिन 264 पंचायतों में वैक्सीन लगाई जाएगी। इस बाबत प्रशासनिक अधिकारियों व पंचायत जनप्रतिनिधियों को आदेश जारी किए जा चुके हैं। महा अभियान का लक्ष्य वैक्सीनेशन से छूटे 95 हजार लोगों को पहली डोज लगाना है। अभी तक जिले में 92 फीसद लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज दी जा चुकी है।

.....................

11.18 लाख लोगों को मिली पहली डोज

जिले में अब तक 11 लाख 18000 लोगों को कोविड वैक्सीन की प्रथम डो•ा दी जा चुकी है। साथ ही 3,69,000 को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

....................

टीकाकरण के लिए जागरूक करें प्रधान

प्रशासन ने पंचायत प्रधान व उपप्रधान से भी आग्रह किया है कि वे लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। गर्भवती महिलाओं के लिए भी टीकाकरण शुरू हो गया है। गर्भवती महिलाएं स्वेच्छा से डाक्टर से परामर्श लेने के बाद टीकाकरण करवा सकती हैं।

....................

तीन दिवसीय महा अभियान के लिए प्रशासन तैयार है। सभी लोगों को टीकाकरण की सुविधा मिले, इसके लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। पंचायत स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स गठित की गई है। लोग कोविड नियमों का पालन करें।

-डा. निपुण जिदल, उपायुक्त कांगड़ा

Edited By: Jagran