..........................

वैश्विक महामारी कोरोना की चैन तोड़ने के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी आई है। कांगड़ा जिले में जनसहयोग से अभियान ने रफ्तार पकड़ी है। लोगों को यह बात समझ आने लगी है कि अगर महामारी से सुरक्षित रहना है तो टीकाकरण जरूरी है। खुद व स्वजनों की सुरक्षा के लिए टीका लगवाएं और इसे मजबूरी न समझें। स्वास्थ्य विभाग ने अब छुट्टी के दिन भी टीकाकरण जारी रखने का फैसला लिया है। रविवार को कांगड़ा जिले के 31 टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीनेशन की गई। बड़ी बात यह है कि टीका लगवाने के लिए हर वर्ग में जोश है और लोग स्वेच्छा से केंद्रों में पहुंच रहे हैं।

::::::::::::::::::::::::::::::

119000 लोग लगवा चुके हैं टीके

कांगड़ा जिले में अभी तक एक लाख 19 हजार लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत 26,549 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लग चुकी है। इसके अलावा 13082 फ्रंटलाइन वर्करों को भी पहली व दूसरी डोज लग चुकी है। 45 से 60 वर्ष आयु के 8898 व 60 वर्ष से अधिक आयु के 70508 लोग वैक्सीन का लाभ ले चुके हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

स्वास्थ्य पर नहीं पड़ता है विपरीत असर

वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू होने के साथ ही कई भ्रांतियां फैलाई जा रही थी कि टीके से लोग बीमार हो रहे हैं। इन सब बातों के बीच कांगड़ा के वरिष्ठ नागरिकों ने कोरोना का टीका लगवाया। जिले में एक भी व्यक्ति टीका लगाने के बाद बीमार नहीं हुआ है। वरिष्ठ नागरिकों से मिले प्रोत्साहन के बाद अब लोग खुलकर टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

रविवार को इन केंद्रों में हुआ टीकाकरण

पीएचसी गढ़जमूला, सिविल अस्पताल डाडासीबा, सीएचसी रक्कड़, गरली, फतेहपुर, रैहन, नूरपुर, गंगथ, गोपालपुर, पंचरुखी, सिविल अस्पताल पालमपुर, इंदौरा, त्योड़ा, ज्वालामुखी, देहरा, बैजनाथ, चढि़यार, पपरोला, नगरोटा बगवां, पीएचसी चामुंडा, जवाली, शाहपुर, पीएचसी लपियाणा, जोनल अस्पताल धर्मशाला, थुरल, जयसिंहपुर, पीएचसी बछवाई, तियारा, लंज, सीएच कांगड़ा व सारी वार्ड टांडा में टीकाकरण किया गया।

::::::::::::::::::::::::::

तीन अप्रैल को नौ हजार से अधिक ने लगवाया टीका

तीन अप्रैल को जिले के 120 केंद्रों में 9191 लोगों ने टीकाकरण करवाया। 82 हेल्थ वर्कर, 104 फ्रंट लाइन वर्कर, 4857 लोग 45 से 60 वर्ष आयु के बीच के और 4138 वरिष्ठ नागरिकों ने वैक्सीन ली।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

इन बातों का रखें ध्यान

-मास्क का प्रयोग करें।

-शारीरिक दूरी बनाए रखें।

-हाथों को बार-बार धोएं।

-भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें। -लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज करवाएं।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

पिछले कुछ दिन से जिस तरह से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, यह अच्छे संकेत नहीं हैं। अगर हम सभी ने सावधानी नहीं बरती तो स्थिति और बिगड़ सकती है। नियमों का पालन कर ही हम वैश्विक महामारी से बच सकते हैं। सभी लोग टीकाकरण करवाएं और इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

-डा. गुरदर्शन गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा -प्रस्तुति: जागरण संवाददाता, धर्मशाला

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप