Move to Jagran APP

यह मेरा शहर..इसे बचाना मेरा फर्ज

देश वासियों को वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिये और शहर के बाजार व गलियों के साथ पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सफाई कर्मचारी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं। लॉकडाउन होने के वावजूद ये आमजन को सुरक्षित जिन्दगी मुहैया कराने के उद्देश्य से नगर परिषद के 49 सफाई कर्मचारी बेखौफ होकर दिन भर कांगड़ा शहर को सैनेटाइज करनें में जुटे हैं ताकि शहर में कोरोना संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 07:46 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 06:21 AM (IST)
यह मेरा शहर..इसे बचाना मेरा फर्ज
यह मेरा शहर..इसे बचाना मेरा फर्ज

कोरोना के योद्धा

loksabha election banner

शाबाश : कांगड़ा नगर परिषद के 49 सफाई कर्मी दिनभर बाजार और गलियों को साफ करने में जुटे

बिमल बस्सी, कांगड़ा

'यह मेरा शहर है..इसे बचाना मेरा फर्ज' कुछ ऐसे ही जज्बे के साथ कोरोना के योद्धा अपने काम में जुटे हैं। लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए शहर और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सफाई कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं।

नगर परिषद कांगड़ा के 49 सफाई कर्मचारी बेखौफ दिनभर शहर को सैनिटाइज करने में जुटे हैं। नगर परिषद के सैनिटरी इंस्पेक्टर रमाकांत शर्मा के नेतृत्व में जुटे सफाई कर्मचारियों में नौ सरकारी व 40 ठेके पर कार्यो को कर रहे हैं। हाथों में दस्ताने तथा मुंह पर मास्क लगा ठेकेदार संजीव कुमार के 25 कोरोना योद्धा डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा कर रहे हैं। ठेकेदार सुनील कुमार के 15 कोरोना योद्धा सफाई व्यवस्था का जिम्मा संभाले हैं। सफाई टीम में स्थानीय सदस्यों के अलावा बिहार तथा उत्तर प्रदेश के युवक भी अपना योगदान दे रहे हैं। सैनिटरी इंस्पेक्टर ने बताया कि आठ सफाई कर्मचारी कांगड़ा शहर के समस्त वार्डो में छिड़काव करने मे जुटे हैं। सुलभ प्रभारी जगदीश चंद के 17 सफाई कर्मचारी मंदिर परिसर, मंदिर बाजार तथा मंदिर के इर्द गिर्द शौचालयों की सफाई व्यवस्था देख रहे हैं।

........

डरने से कुछ नहीं होता

........

महामारी का ख्याल आते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं, परंतु डरने से कुछ नहीं होगा, हिम्मत से काम लेना होगा। साफ सफाई रहने से लोग सुरक्षित होंगे तो मुझे खुशी मिलेगी।

-मिटू मलिक। कोरोना के खिलाफ सफाई करना भी जंग के जैसा ही है। महामाई की कृपा से सफाई व्यवस्था से लोगों का जीवन सुरक्षित करने का प्रयास ही मेरा देश के प्रति फर्ज है।

-अजीत कुमार। कोरोना संक्रमण से डरना कैसा, उचित दूरी, साफ सफाई तथा सैनिटाइज करके खुद को सुरक्षित किया जा सकता है। जिस कार्य को करने से लोग सुरक्षित रहें उस कार्य से मुझे देश सेवा का अवसर मिला है

-सुभाष पासवान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.