Move to Jagran APP

Mandi-Pathankot Four Lane: नूरपुर में फोरलेन के पहले चरण का निर्माण कार्य शुरू, दो साल में होगा पूरा

Mandi-Pathankot Four Lane लंबे इंतजार के बाद आइआरबी कंपनी ने नूरपुर क्षेत्र में कंडवाल से भेड़खड्ड तक पहले चरण में फोरलेन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। फोरलेन बनने से लोगों को बेहतर सुगम व तेज रफ्तार से वाहन चलाने की सुविधा मिलेगी।

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2022 05:43 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 09:19 AM (IST)
Mandi-Pathankot Four Lane: नूरपुर में फोरलेन के पहले चरण का निर्माण कार्य शुरू, दो साल में होगा पूरा
नूरपुर क्षेत्र में कंडवाल से भेड़खड्ड तक पहले चरण में फोरलेन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है।

नूरपुर, प्रदीप शर्मा। Mandi-Pathankot Four Lane, लंबे इंतजार के बाद आइआरबी कंपनी ने नूरपुर क्षेत्र में कंडवाल से भेड़खड्ड तक पहले चरण में फोरलेन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। फोरलेन बनने से लोगों को बेहतर, सुगम व तेज रफ्तार से वाहन चलाने की सुविधा मिलेगी। पठानकोट-मंडी फोरलेन पहले चरण में नूरपुर क्षेत्र के तहत कंडवाल से भेड़खड्ड तक 28 किलोमीटर बनेगा और इस पर 828 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। निर्माण कार्य आइआरबी कंपनी करेगी। इस माह सुप्रीम कोर्ट से एनओसी मिलने और प्रदेश सरकार से वर्किंग परमिशन मिलने के बाद संबंधित कंपनी ने अब काम शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

शुरुआत में कंपनी ने क्लीनिंग एंड गर्बिंग का कार्य शुरू किया है यानी जमीन को साफ कर समतल किया जा रहा है। यह कार्य करीब चार-पांच जगह पर चल रहा है। इसके बाद पेड़ व भवन हटाए जाएंगे। नूरपुर के तहत करीब 11 हजार पेड़ काटे जाएंगे। प्रक्रिया पूरी कर इन्हें काटा जाएगा। मार्ग में आने-जाने के लिए दो-दो लेन होंगे और ये 11-11 मीटर चौड़े होंगे और बीच में दो से चार मीटर का डिवाइडर होगा। जसूर बाजार में फ्लाई ओवर बनेगा और यह करीब 900 मीटर लंबा होगा।

नूरपुर शहर से करीब पांच किलोमीटर बाईपास बनेगा। साथ ही इस मार्ग पर लगभग तीन स्थानों पर तीखे मोड़ हैं जो सीधे किए जाएंगे। इसके अलावा बाजार में सर्विस लेन भी बनेंगे।

आइआरबी के सीजीएम हरप्रीत सिंह ने बताया कि कंपनी ने कंडवाल से लेकर भेड़खड्ड तक बनने वाले फोरलेन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। शुरुआत में क्लीनिंग व गर्बिंग का कार्य किया जा रहा है। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अनिल सेन ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट से क्लीयरेंस मिलने और प्रदेश सरकार से वर्किंग परमिशन मिलने के बाद कंपनी ने उपमंडल नूरपुर के तहत फोरलेन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है और इसे दो वर्ष में पूरा किया जाएगा। पेड़ों की मार्किंग का काम भी शुरू हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.