नाहन, राजन पुंडीर।

CM Jairam Thakur, देश जहां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, वहीं हिमाचल प्रदेश अपने गठन के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 75 कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। 20 अगस्त को जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में सुबह 10 बजे तथा नाहन में दोपहर दो बजे हिमाचल गठन तथा आजादी के अमृत महोत्सव पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इन कार्यक्रमों में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा विशेष अतिथि होंगे। हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे इन कार्यक्रमों में प्रदेश के गठन 15 अप्रैल, 1948 से लेकर 15 अगस्त 2022 तक कैसे विकास की गाथा लिखी, इस पर आयोजित किए जा रहे हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्रदर्शनों के माध्यम से नई पीढ़ी को हिमाचल प्रदेश के विकास से रूबरू करवाया जाएगा। इन प्रदर्शनों में हिमाचल तब और हिमाचल अब शीर्षक से प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

1948 में थी मात्र 288 किलोमीटर सड़कें

15 अप्रैल 1948 को हिमाचल गठन के समय हिमाचल में मात्र 288 किलोमीटर सड़कें थी, जो आज 39,500 किलोमीटर से ज्यादा बन चुकी हैं। हिमाचल प्रदेश में साक्षरता दर 4.8 थी, जो अब 83 प्रतिशत से अधिक पहुंच चुकी है। हिमाचल में 75 वर्ष में किस तरह भौगोलिक परिस्थितियों की कठिनाइयों के बावजूद देश के अग्रणी राज्यों में स्थान बनाया, यह सब प्रदर्शनों में प्रदर्शित किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में चंबा जिला में कैसे घास से बनाए गए पुल के माध्यम से लोग रावी नदी को पार करते हुए भी दिखाया गया है। 20 अगस्त को नाहन तथा पांवटा साहिब में आयोजित होने वाले आजादी के अमृत महोत्सव व हिमाचल गठन के 75 वर्ष के समारोह के लिए जिला प्रशासन तथा भाजपा ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला भाजपा सिरमौर तथा जिला प्रशासन सिरमौर इन कार्यक्रमों को ऐतिहासिक बनाने के लिए पुरजोर तैयारियों में जुट गई है। प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों के अतिरिक्त सात कार्यक्रम मुख्य शहरों में होंगे।

क्या कहते हैं उपायुक्त

जिला सिरमौर के उपायुक्त राम कुमार गौतम ने बताया कि 20 अगस्त को पांवटा साहिब व नाहन में आयोजित होने वाले आजादी के अमृत महोत्सव तथा हिमाचल गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व सांसद जगत प्रकाश नड्डा विशेष अतिथि होंगे।

Edited By: Virender Kumar