Move to Jagran APP

Chocolate Day: घर पर किस तरह बना सकते हैं चॉकलेट केक, जानिए पूरी विधि

दुल्हन साड़ी प्रोपराइटर कांगड़ा की सुप्रिया गुप्ता ने बताया मेरे घर में सभी को चॉकलेट बहुत पसंद है। मैं हमेशा परिवार के लिए चॉकलेट के डिश बनाती रहती हूं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 12:12 PM (IST)
Chocolate Day: घर पर किस तरह बना सकते हैं चॉकलेट केक, जानिए पूरी विधि
Chocolate Day: घर पर किस तरह बना सकते हैं चॉकलेट केक, जानिए पूरी विधि

धर्मशाला, जेएनएन। चॉकलेट मुंह में ही नहीं रिश्तों में भी मिठास लाती है। दुल्हन साड़ी प्रोपराइटर कांगड़ा की सुप्रिया गुप्ता ने बताया मेरे घर में सभी को चॉकलेट बहुत पसंद है। मैं हमेशा परिवार के लिए चॉकलेट के डिश बनाती रहती हूं। चॉकलेट व केक बनाना शुरू किया तो शुरू में कुछ दिक्कत हुई, लेकिन बाद में बेहतर चॉकलेट व केक बनाने में सफल हो गई। अब मैं खुद ही चॉकलेट व केक बनाती हूं। तीन साल से सात जुलाई को चॉकलेट दिवस पर चॉकलेट केक घर में ही बनाती हूं और परिवार संग खाते हैं। मेरे पति नवीन गुप्त, सास-ससुर व बच्चे काफी पंसद करते हैं।

loksabha election banner

ये सामग्री डालें

एक कप मैदा, एक कप में क्रश की हुई चीनी, दो चम्मच रिफाइंड ऑयल, एक स्पून बेकिंग पाउडर, चुटकी बेकिंग सोडा, 1/2 कप कोको पाउडर, 1/2 स्पून कॉफी पाउडर, 1/2 कप दूध, बादाम फ्राई गार्निशिंग।

बनाने की विधि

एक कटोरे में मैदा लें और सभी सामिग्रयों को मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर एल्युमीनियम कंटेनर को तेल से साफ करें। मिश्रण को एलएमएनएम कंटेनर में डालें। फिर इसे ओवन में बेक करें (15 मिनट 120 डिग्री) या कुकर में। धीमी गर्मी पर 20 मिनट के लिए (रब्वार व सीटी निकालें) व इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें और एक प्लेट में रख दें और फिर बादाम से गार्निश करें तथा इसके बाद स्वादिष्ट चॉकलेट केक तैयार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.