Move to Jagran APP

सेब बागवानों से 1.73 करोड़ के धोखाधड़ी मामले में चार्जशीट दाखिल

सेब बागवानों से धोखाधड़ी के मामले में सीआइडी जांच और तेज हो गई है। 1.73 करोड़ के गड़बड़झाले में एसआइटी ने शिमला जिले की एक कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है। यह चार्जशीट विनायक ट्रेडर्स नारकंडा के खिलाफ हुई है।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 10:16 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 10:16 PM (IST)
सेब बागवानों से 1.73 करोड़ के धोखाधड़ी मामले में चार्जशीट दाखिल
सीआइडी ने सेब बागवानों से छोखाधड़ी मामले में दाखिल की चार्जशीट।

शिमला, राज्य ब्यूरो। सेब बागवानों से धोखाधड़ी के मामले में सीआइडी जांच और तेज हो गई है। 1.73 करोड़ के गड़बड़झाले में एसआइटी ने शिमला जिले की एक कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है। यह चार्जशीट विनायक ट्रेडर्स नारकंडा के खिलाफ हुई है। आरोप है कि इस कंपनी ने 72 बागवानों के करीब पौने दो करोड़ रुपये डकारे। आरोपित को कई मौके दिए, लेकिन प्रभावितों का पैसा वापस नहीं दिया। रिकवरी 20 लाख के आसपास ही हो पाई है। रिकवरी में सहयोग न देने पर सीआइडी ने चार्जशीट तैयार की। अब इसे शिमला की एक कोर्ट में दाखिल किया गया है। उधर, एक अन्य मामले में संगरोली फ्रूट ट्रेडर के खिलाफ अंतिम रिपोर्ट दाखिल की गई है। इसे क्लोजर रिपोर्ट कहा जाता है। आरोप है कि इस कंपनी ने सेब बागवानों के साथ 36 लाख की धोखाधड़ी की थी। जांच में आरोपित ने सहयोग किया। 32 बागवानों के पूरे 36 लाख रुपये वापस कर दिए। दोनों पक्षों को बैठाया गया। तमाम रिकार्ड देखने के बाद बागवानों ने आग्रह किया कि वे जांच से संतुष्ट है। इस कारण आरोपित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं चाहते। जिन मामलों में सारे पैसों की रिकवरी हो जाती है, उनमें क्लोजर रिपोर्ट तैयार की जाती है। लेकिन, आरोपित पैसा देने से आनाकानी करते हैं तो उनमें चार्जशीट तैयार होती है।

loksabha election banner

70 मामले भेज गए हैं कोर्ट

सेब बागवानों से करीब ढाई सौ करोड़ के गड़बड़झाले में सीआइडी ने 70 मामलों को कोर्ट में भेजा है। इसमें या तो चार्जशीट तैयार की अथवा क्लोजर रिपोर्ट बनाई। अब भी 44 मामलों की जांच चल रही है। कुल 114 एफआइआर दर्ज हैं।

................

सेब बागवानों से करोड़ों की धोखाधड़ी करने के मामलों में जांच जारी है। जिन मामलों में जांच पूरी हो जाती है, उन्हें कोर्ट भेजा जाता हे। रिकवरी करने में भी सीआइडी को लगातार सफलता मिल रही है।

-वीरेंद्र कालिया, एसपी, सीआइडी एवं एसआइटी के मुखिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.