Move to Jagran APP

चामुंडा मंदिर में 150 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा Kangra News

श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में 2 से 9 अगस्त तक चलने वाले श्रावण अष्टमी मेलों के दौरान 150 जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।

By Edited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 09:59 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 10:59 AM (IST)
चामुंडा मंदिर में 150 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा Kangra News
चामुंडा मंदिर में 150 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा Kangra News

योल, जेएनएन। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में दो से नौ अगस्त तक चलने वाले श्रावण अष्टमी मेलों में 150 जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) बड़ोई व आर्युर्वेदिक चिकित्सालय चामुंडा 24 घंटे खुले रहेंगे। यह निर्णय मंगलवार को एसडीएम धर्मशाला एवं सहायक मंदिर आयुक्त डॉ. हरीश गज्जू की अध्यक्षता में मंदिर न्यास की बैठक में लिए गए। मंदिर अधिकारी सुमन धीमान ने बताया कि पुलिस विभाग से राजपत्रित अधिकारी एक, अराजपत्रित अधिकारी सात, मुख्य आरक्षी 26, आरक्षी 85, महिला पुलिस कर्मी 20 व गृहरक्षक 30 मंगवाए गए हैं।

loksabha election banner

बिजली, पानी, स्वास्थ्य के लिए संबंधित विभागों की सेवाएं ली जा रही हैं। यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए बड़ोई और डाढ में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। लंगर समितियों को स्थान चिह्नित करने के लिए लंगर कमेटी का गठन किया गया है। वहीं प्रत्येक आवेदनकर्ता को बतौर धरोहर राशि 15 हजार रुपये जमा करवाने होंगे। सफाई व्यवस्था का जिम्मा सुलभ शौचालय को दिया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से तीन सेक्टर बनाए गए हैं। मंदिर परिसर, डाढ व बड़ोई। इन दिनों परिसर में आग्नेय शस्त्र ले जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। 

श्रद्धालुओं को मिलेगा पैकेट में बंद प्रसाद

श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में दस जुलाई से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर प्रशासन की ओर से ही पैकेट में बंद प्रसाद वितरित किया जाएगा। इससे पहले श्रृद्धालु बाहर से प्रसाद लाते थे उसी को मां के चरणों में अर्पित कर वापस करने की परंपरा रही है, लेकिन अब मंदिर में ही पैकेट प्रसाद दिया जाएगा।

मां ज्वाला को लगाया जाएगा एक क्विंटल देसी घी के प्रसाद का भोग

शक्तिपीठ ज्वालामुखी में मां ज्वाला का जन्मदिन धूमधाम से मनाया जाएगा। पुजारियों व प्रशासन ने सारे इंतजाम कर लिए हैं। मां ज्वाला के जन्मदिन पर जगह-जगह भंडारे लगाए जा रहे हैं। मंदिर पुजारी विभू शर्मा व प्रशांत शर्मा ने बताया कि मां ज्वाला के जन्मदिन की सारी तैयारी कर ली गई है। बुधवार सुबह गुप्त नवरात्र समापन पर विशाल यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा। मां ज्वाला को एक क्विंटल देसी घी के प्रसाद का भी भोग लगाया जाएगा, उसके बाद प्रसाद श्रद्धालुओं में बांटा जाएगा। मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन ने सभी इंतजाम कर लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.