Move to Jagran APP

हिमाचल में होगा रेल नेटवर्क का विकास, केंद्रीय बजट में मिला पैसा

हिमाचल प्रदेश में अब रेल नेटवर्क विस्तार को गति मिलेगी। केंद्रीय बजट में राज्य की दो रेललाइन के निर्माण के लिए अच्छा बजट मिला है। 63.1 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन को 1200 करोड़ व 33.23 किमी चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन को 150 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Wed, 02 Feb 2022 11:55 PM (IST)Updated: Wed, 02 Feb 2022 11:55 PM (IST)
हिमाचल में होगा रेल नेटवर्क का विकास, केंद्रीय बजट में मिला पैसा
हिमाचल में रेल नेटवर्क के विकास के लिए मिला पैसा। जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में अब रेल नेटवर्क विस्तार को गति मिलेगी। केंद्रीय बजट में राज्य की दो रेललाइन के निर्माण के लिए अच्छा बजट मिला है। 63.1 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन को 1200 करोड़ व 33.23 किमी चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन को 150 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं। प्रदेश सरकार ने इन दोनों मामलों को केंद्र सरकार के समक्ष उठाया था। इसके अलावा 83.74 किमी नई बड़ी रेललाइन नंगल बांध-तलवाड़ा (वाया ऊना-दौलतपुर) व 29.16 किलोमीटर लंबी मुकेरियां-तलवाड़ा साइडिंग के अधिग्रहण को 335 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसके अलावा 50 किलोमीटर लंबी ऊना-हमीरपुर रेललाइन के निर्माण के लिए मात्र एक हजार रुपये टोकन रखा गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक सप्ताह पहले दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करके रेल नेटवर्क के विस्तार का विषय उठाया था।

loksabha election banner

बजट मेें कमी से धीमा था कार्य

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। बिलासपुर तक भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा होने के बाद पुलों व सुरंगों का निर्माण कार्य हो रहा है। बजट की कमी के कारण निर्माण कार्य धीमा था। अब बजट का आवंटन होने के बाद रेललाइन के निर्माण में तेजी आएगी। इस रेललाइन परियोजना की प्रस्तावित लागत 1289 करोड़ रुपये आंकी गई थी।

उद्योगों के लिए खुशखबर

प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ को चंडीगढ़ तक रेललाइन से जोडऩे के लिए मांग पिछले दो दशक से हो रही थी। चंडीगढ़ से बद्दी के बीच में 33.23 किमी लंबाई की रेललाइन बिछाने के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया था। अब 150 करोड़ का बजट प्रविधान होने से निर्माण कार्य शुरू होगा। इससे औद्योगिक क्षेत्र में स्थित उद्योगों को सर्वाधिक लाभ होगा। नंगल-तलवाड़ा रेललाइन को बजट मिलने से हिमाचल व पंजाब के लोगों के लिए आने-जाने की सुविधा होगी। इन रेललाइन के निर्माण के लिए 335 करोड़ की राशि बजट में रखी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.