धर्मशाला, जेएनएन। जिला कांगड़ा की विभिन्न पंचायतों में 17 नवंबर को होने वाले पंचायत उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई। कांगड़ा जिला में प्रधान, उपप्रधान, वार्ड सदस्य व बीडीसी के कुल 58 पदों के लिए 107 प्रत्याशी चुनावी रणभेरी में उतरे हैं। हालांकि कितने प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे और कितने निर्विरोध चुने जाएंगे इसकी तस्वीर सात नवंबर को नामांकन वापसी के दिन साफ होगी। छह प्रधान, दो उपप्रधान, तीन बीडीसी समेत 47 वार्ड सदस्यों के लिए कुल 107 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे हैं। इसमें सबसे ज्यादा नामांकन वार्ड सदस्यों के लिए 67, प्रधान पद के लिए 24, उपप्रधान पद के लिए 10 जबकि बीडीसी के लिए छह प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए हैं। हालांकि पहले दो दिन बीडीसी के लिए एक भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा था।

कब कितनों ने भरे नामांकन

  • बीडीसी के लिए पहली व दो नवंबर को एक भी नामांकन नहीं भरा गया। चार नवंबर को छह प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए।
  • प्रधान पद के लिए पहली नवंबर को दो, दो नवंबर को सात व चार नवंबर को 15 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा।
  • उपप्रधान पद के लिए पहली को व दो नवंबर को एक-एक जबकि तीन नवंबर को आठ ने नामांकन भरे।
  • वार्ड सदस्य के लिए पहली नवंबर को छह, दो नवंबर को नौ जबकि चार नवंबर को 52 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं।

इन पंचायतों में होंगे प्रधान के लिए चुनाव

सुलह ब्लॉक की सिहोटू, नूरपुर ब्लॉक की छतरोली, परागपुर की नलसूहा, कांगड़ा ब्लॉक की जोगीपुर, रैत की ठारू व फतेहपुर ब्लॉक की वरोट पंचायत में प्रधान के पदों के लिए उपचुनाव होगा। वहीं, उपप्रधान पद के लिए परागपुर ब्लॉक की चपलाह व देहरा ब्लॉक की टिहरी पंचायतों में चुनाव होगा।

बीडीसी के लिए यहां होंगे चुनाव

पंचायत समिति सदस्यों के लिए देहरा ब्लॉक की हिरण व सिहोरपाई तथा नगरोटा सूरियां की वासा वार्डों में उपचुनाव होगा।

सात नवंबर को नामांकन वापस होंगे। इसी दिन तस्वीर साफ होगी कुल कितने प्रत्याशी मैदान में रहते हैं। 17 नवंबर को मतदान के साथ मतगणना होगी। हालांकि बीडीसी के लिए मतगणना 18 नवंबर को होगी।  -अश्वनी कुमार शर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा।

छतरोली में प्रधान पद के लिए छह ने भरे नामांकन

नूरपुर ब्लॉक की छतरोली पंचायत में प्रधान पद के लिए छह प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं। इनमें चार पुरुष व दो महिला प्रत्याशी हैं। एआरओ संजीव कुमार ने बताया कि जांच पड़ताल और नाम वापसी के बाद ही पता चलेगा कि कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में रहते हैं।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस