कांगड़ा, जेएनएन। Electricity Theft In Himachal. बिजली चोरों को पकड़ने के लिए विद्युत विभाग अभियान शुरू करने जा रहा है। विभाग को जानकारी मिली है कि विद्युत मंडल पुराना कांगड़ा के तहत कुछ लोग कुंडी लगाकर बिजली की चोरी कर रहे हैं। बिजली चोरी करने वाले ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए विभाग ने अभियान चलाने की तैयारी कर ली है।

विद्युत अनुभाग पुराना कांगड़ा के नंदरूल के तहत नंदरूल, बलेहड़, राजल, खरठ, मढ़ा, झुरडु, वोहडक्वालु, सिरमणी, सिंवलू, भारथा, मैरा, ठेहढा, चकवन पठियार, मरहूं, गौवरनंद, दलिच्चु, मलाहरू, कल्लरी व खैरकड में अभियान चलाएगा। बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में बिजली चोरी हो रही है। कुछ लोग बिजली की मेन लाइन से ही कुंडी लगाकर बिजली चोरी कर रहे हैं। ऐसे में विभाग को ऐसे लोगों द्वारा चूना लगाया जा रहा है। इससे विभाग को राजस्व का काफी नुकसान हो रहा है। विभाग के अधिकारियों को इन दिनों लोगों की भी शिकायत मिल रही है कि उन्हें कम वोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि ऐसी समस्या बिजली की चोरी की वजह से ही पैदा हो रही है।

विद्युत विभाग पुराना कांगड़ा के अतिरिक्त सहायक अभियंता इंजीनियर चंद्रभूषण मिश्र ने बताया कि वह भी बिजली चोरी करने वाले लोगों को पकडऩे के अभियान में शामिल होगे। उन्होंने बताया कि बिजली चोरी करने वाले लोगों को पकडऩे के बाद उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। बिजली चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा जाना बहुत जरूरी है ताकि लोगों को कम वोल्टेज की समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि शिकायतें मिली हैं कि मेन सर्विस वायर को छील कर वहां से बिजली चोरी की जा रही है जिस पर विभाग अब शिकंजा कसेगा। जिन लोगों ने मीटर लगवाते समय बिजली का लोड कम लिखवाया था, वे निरीक्षण किए जाने के दौरान लोड ज्यादा पाए जाने पर विभाग के शिकंजे में आ सकते हैं। ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई हो सकती है। 

हिमाचल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस