Move to Jagran APP

कैबिनेट बैठक स्‍थगित, अब स्कूल खोलने पर फैसला अगले सप्ताह; केवल बोर्ड कक्षाओं को बुलाने की तैयारी

Cabinet Meeting Cancelled राज्य सरकार ने 9 अक्टूबर को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक को स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आइसोलेट होने के बाद शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के कोरोना पाजिटिव आने के कारण बैठक को फिलहाल स्थगित किया गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 03:47 PM (IST)
कैबिनेट बैठक स्‍थगित, अब स्कूल खोलने पर फैसला अगले सप्ताह; केवल बोर्ड कक्षाओं को बुलाने की तैयारी
9 अक्टूबर को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक को स्थगित कर दिया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। राज्य सरकार ने 9 अक्टूबर को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक को स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आइसोलेट होने के बाद शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के कोरोना पाजिटिव आने के कारण बैठक को फिलहाल स्थगित किया गया है। बैठक की तिथि अभी तय नहीं हुई है, संभावना जताई जा रही है कि अब अगले सप्ताह यह बैठक होगी। उधर शिक्षा विभाग ने अनलाॅक-5 में स्कूल खोलने के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। पहले चरण में केवल 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को ही स्कूल बुलाया जाएगा।

loksabha election banner

शिक्षकों के स्कूल आने को तैयार किए गए 50-50 फीसद के रोस्टर की शर्त को खत्म कर सभी को स्कूल बुलाया जाएगा। नौवीं कक्षा को इसके बाद स्कूल बुलाया जाएगा। कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों को फिलहाल स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। बच्चों को स्कूल आने पर अभिभावकों के सहमति पत्र की शर्त को भी जोड़ा जाएगा। अभी तक केवल परामर्श के लिए बच्चे स्कूल आ रहे हैं।

ई पीटीएम में बताया जाएगा विद्यार्थियों का रिजल्ट

15 से 17 अक्टूबर तक होने वाली ई पीटीएम को लेकर भी विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। ई पीटीएम में शिक्षक हर बच्चे के अभिभावक से बात करेंगे। कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों की ऑनलाइन तरीके से करवाई गई परीक्षाओं का रिजल्ट भी शिक्षक अभिभावकों के साथ साझा करेंगे। शिक्षक बताएंगे कि बच्चों में क्या कमियां रह गई हैं। इसमें कैसे सुधार हो सकता है। वहीं अभिभावकों की भी राय ली जाएगी। उनसे पूछा जाएगा कि आनलाइन पढ़ाई में क्या कमियां हैं। इसे कैसे दूर किया जा सकता है। अभिभावकों की राय पर पाठ्यक्रम में बदलाव भी किया जा सकता है।

हैंड वॉश, मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का नियम समझाएंगे मंत्री

ई पीटीएम में शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर भी प्रदेश के कुछ विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ बात करेंगे। वह बैठक में हैंड वाश, मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के महत्व के बारे में बताएंगे। बच्चों और उनके अभिभावकों को बताया जाएगा कि मास्क पहनना कितना जरूरी है। शारीरिक दूरी के नियमों की पालना क्यों जरूरी है। इसका वीडियो भी हर घर पाठशाला के माध्यम से जारी किया जाएगा। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने कहा ई-पीटीएम में हर अभिभावक से शिक्षक बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.