मनाली, जसवंत ठाकुर। Manali Leh Road, लेह व मनाली में फंसे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। भारी बर्फबारी से बंद मनाली लेह मार्ग के आज देर शाम तक बहाल होने की उम्मीद है। सेना के वाहनों सहित लेह मनाली में फंसे लोगों की समस्या को देखते हुए बीआरओ ने बारालाचा दर्रे की बहाली को पूरी ताकत झोंक दी है। सोमवार को मौसम खुलते ही बीआरओ ने पटसेउ से बारालाचा दर्रे की ओर जबकि सरचू से बारालाचा की ओर सड़क बहाली शुरू की। बीआरओ के जवान माइनस तापमान में भी देर रात तक डटे रहे। आज भी जवान सुबह से सड़क बहाली में जुट गए हैं। मनाली लेह मार्ग पर बारालाचा, तांग लांग ला और लाचुंग ला में भारी बर्फबारी हुई है, दारचा से पांग तक सड़क से बर्फ हटानी पड़ रही है।

बारालाचा दर्रे में चार फीट से अधिक बर्फ जमा हुई है। इस दर्रे में ही बीआरओ को अधिक मेहनत करनी पड़ रही है। मार्ग बंद होने से सेना के वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। 17 अक्टूबर को सरचू में फंसे लोग व वाहन भी लेह वापस हो गए थे जबकि कुल्लू मनाली में भी लेह लद्दाख व जांस्कर के सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं। हालांकि जांस्कर के लोग शिंकुला दर्रे की बहाली का इंतजार करेंगे, जबकि लेह लद्दाख के लोग बारालाचा दर्रे के बहाल होते ही अपने घरों का रुख कर लेंगे।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया बीआरओ लेह मार्ग बहाली के करीब पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि आज देर शाम तक मार्ग बहाल होने की उम्मीद है। मौसम साफ रहा तो कल तक बीआरओ बारालाचा दर्रे को बहाल कर लेगा और वाहनों की आवाजाही भी सुचारू हो जाएगी। कमांडर ने कहा एक बार बीआरओ सभी दर्रों को बहाल करेगा।

यह भी पढ़ें: Snow Points: अक्‍टूबर में ही बर्फ से ढक गए मनाली के पर्यटन स्‍थल, आसानी से पहुंच सकते हैं पर्यटक यहां

Edited By: Rajesh Kumar Sharma