पालमपुर, जेएनएन। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने गगल हवाई अड्डे के महत्वपूर्ण विषय को राजनीति में न उलझाने का नेताओं से विनम्र अनुरोध किया है। प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को हिमाचल के विकास और विशेषकर बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने के लिए ओद्यौगीकरण का एक क्रांतिकारी कार्यक्रम बनाने पर बधाई दी है। इसका आरंभ धर्मशाला में इनवेस्टर मीट से हो चुका है। उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार सभी बेरोजगारों को नौकरी तो नहीं दे सकती। इसके लिए नए उद्योग और विशेषकर पर्यटन को बढ़ावा देना होगा।

शांता कुमार ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि पूरे हिमाचल प्रदेश में केवल गगल हवाई अड्डा नियमित रूप से चल रहा है और कम समय में इसका विस्तारीकरण किया जा सकता है। तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के कारण धर्मशाला विश्वभर में प्रसिद्ध है। नई जगह ढूंढ कर नया हवाई अड्डा बनाने में 10 वर्ष लग जाएंगे। यदि गगल हवाई अड्डे का विस्तार रुकेगा तो इस क्षेत्र की बेरोजगारी दूर करने के काम में बड़ी रुकावट आएगी।

शांता कुमार ने कहा कि कुछ वर्ष पहले चंबा सीमेंट उद्योग के लिए एक कंपनी आई। लोगों के विरोध के कारण कंपनी वापस चली गई। अब कोई आगे नहीं आ रहा। सीमेंट उद्योग लग जाता तो चंबा जिला की गरीबी व बेरोजगारी दूर हो जाती। चामुंडा हिमानी रोपवे का शिलान्यास पांच साल पहले हुआ था। लोगों के विरोध के कारण काम ही शुरू नहीं हुआ। अब हवाई अड्डे का काम भी रोका जा रहा है यदि जनता सहयोग नहीं देगी तो सरकार विकास नहीं कर सकती।

एयरपोर्ट का विस्तार हो, पर उजाड़ा न जाए : वेद चौधरी

भाजपा की प्रदेश कार्यकारणी के पूर्व सदस्य वेद चौधरी ने कहा कि गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार हो, परंतु उजाड़ा न जाए। क्योंकि बहुत से किसान खेती पर ही निर्भर हैं। जैसे इच्छी व सहौड़ा के  लोगों की रोजी-रोटी खेतीबाड़ी है। लोग इस भूमि पर हरी व अन्य सब्जियों की पैदावार कर परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। वेद चौधरी ने कहा कि सरकार को चाहिए कि एयरपोर्ट के साथ हजारों एकड़ जमीन बंजर है, उस पर आसानी से एयरपोर्ट का विस्तार किया जा सकता है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि गरीब लोगों को न उजाड़कर एयरपोर्ट के साथ लगती हजारों एकड़ भूमि का अधिग्रहण करे ताकि लोगों के उज्ज्वल भविष्य से खिलवाड़ न हो। चौधरी ने कहा कि सरकार चाहे तो क्या नहीं कर सकती है।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस