Move to Jagran APP

भवारना पंचायत ने कोरोना संक्रमित के शव का अंतिम संस्‍कार करने का जिम्‍मा लिया, प्रशासन ने बांटे मास्‍क

Bhawarna Panchayat विकास खंड भवारना के प्रधान और पंचायत सदस्य अब कोरोना संक्रमण से मौत के ग्रास बने अपनी पंचायत के लोगों के अंतिम संस्कार जिम्मा लेंगे। कोरोना संक्रमण से निधन पर जहां परिवार एवं रिस्तेदार ही शवों को लेने परहेज कर रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 11:52 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 11:52 AM (IST)
भवारना पंचायत ने कोरोना संक्रमित के शव का अंतिम संस्‍कार करने का जिम्‍मा लिया, प्रशासन ने बांटे मास्‍क
पालमपुर के एसडीएम पालमपुर धर्मेश रामोत्रा पंचायतों में मास्‍क और सैनिटाइजर बांटते हुए।

पालमपुर, संवाद सहयोगी। विकास खंड भवारना के प्रधान और पंचायत सदस्य अब कोरोना संक्रमण से मौत के ग्रास बने अपनी पंचायत के लोगों के अंतिम संस्कार जिम्मा लेंगे। कोरोना संक्रमण से निधन पर जहां  परिवार एवं  रिस्तेदार ही शवों को लेने परहेज कर रहे हैं। ऐसे में ज़िला कांगड़ा का विकास खंड भवारना के पंचायत प्रतिनिधियों ने अंतिम संस्कार को करवाने का जिम्मा लेकर पहल की है। पालमपुर प्रशासन की प्रेरणा से भवारना विकास खंड के पंचायत प्रतिनिधि प्रदेश में ही नहीं बल्कि आपदा की इस घड़ी में देश में ऐसा कार्य करने वाला पहला विकास खंड बन जाएगा।

loksabha election banner

एसडीएम पालमपुर धर्मेश रामोत्रा ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण से लोगों के निधन के बाद उनका अतिम संस्कार प्रशासन के समुख चुनौती के रूप में खड़ा हो रहा था और पीपीई किट की उपलब्धता सबसे पहले यहां जरूरत रहती थी। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों को कोविड प्रोटोकाल की अनुपालना के साथ मृतकों का अंतिम संस्कार में शामिल होने की अपील की और स्वेच्छा से इस पुनीत कार्य में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा उनकी अपील को पंचायत प्रतिनिधियों ने स्वीकार किया और कुछ पंचायत के प्रतिनिधि  संक्रमित लोगों संस्कार शामिल भी हुए हैं। एसडीएम ने पंचायत प्रतिनिधियों के स्वेच्छा से इस पुनीत कार्य में आगे आने की सराहना की है और पालमपुर प्रशासन की ओर से भवारना की 50 पंचायतों को प्रति पंचायत 10-10 पीपीई किट भेंट की हैं, ताकि किसी भी संक्रमित की मौत के समय पंचायतों को पीपीई किट के लिये भटकना नहीं पड़े।

उन्होंने बताया इसके बाद सैनिटाइजेशन कार्य के लिए क्रीम विकास खंड अधिकारी भवारना को 600 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट दिया गया है जो सभी पंचायतों को उपलब्ध करवाया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि इसके अतिरिक्त भवारना  विकास खंड की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मास्क, सैनिटाइजर और ग्लब्ज इत्यादि उपलब्ध करवाये गए हैं और पीपीई किट सीडीपीओ कार्यालय में रखी गई हैं , जो जरूरत के समय आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से उपयोग में लाई जा सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.