शिमला, जेएनएन। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी जल्द दूर होगी। प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के उपनिदेशकों को बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। 25 सितंबर से 5 अक्टूबर तक इसके लिए जिलास्तर पर काउंसिलिंग होगी। शिक्षा उपनिदेशक को काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी करने के बाद इसका सारा रिकाॅर्ड निदेशालय भेजने के निर्देश दिए गए हैं। काउंसिलिंग के लिए हिमाचल के शिक्षण संस्थानों से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने वाले ही पात्र होंगे, बोनाफाइड हिमाचलियों पर यह शर्त लागू नहीं होगी। बीपीएल श्रेणी और सामान्य श्रेणी के आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के आरक्षण संबंधी विवाद के चलते हाईकोर्ट ने शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों की भर्ती रोक लगाई थी, जिसे अब हटा दिया है।  विभाग में टीजीटी के 2500 के करीब पदों पर बैचवाइज आधार पर भर्तियां होनी है।

कोर्ट की रोक के कारण 4600 पदों पर रूकी थी भर्तियां

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायलय में मामला विचाराधीन होने के कारण शिक्षकों की करीब 4600 भर्तियां रुकी हुई थी। टीजीटी, सीएंडवी, भाषा अध्यापकों के अलावा अन्य श्रेणियों के पद शामिल हैं। कोर्ट ने इस पर रोक लगाई थी। ये पद सीधी भर्ती और बैचवाइज आधार पर भरे जाने हैं। शिक्षक भर्तियों से जुड़े दो अलग अलग मामले कोर्ट में विचाराधीन थे। रोक हटने के बाद जल्द ही इसके लिए प्रक्रिया शुरू होगी।

शिमला में पूर्व सैनिकों के आश्रितों की 28 को काउंसिलिंग

कोर्ट का आदेश आते ही शिक्षा उपनिदेशक शिमला ने टीजीटी कला एवं विज्ञान संकाय के 89 पदों (भूतपूर्वक सैनिकों के आश्रितों) को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद उप शिक्षा निदेशक शिमला भाग चंद चौहान की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। 28 सितंबर को शिमला में काउंसिलिंग होगी। शिक्षा उपनिदेशक के कार्यालय आना होगा। इसमें टीजीटी, सीएंडवी के विभिन्न पदों पर भर्तियां होगी। एक्‍स सर्विसमेन, आश्रित वर्ग के प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाने होंगे। इसमें 2003 बैच में सामान्य वर्ग के लिए 21, एससी में 2006 बैच के 16 और एसटी में 2011 के 8 पदों के लिए भर्तियां होंगी। इसी तरह 2004 के जनरल वर्ग में 13, ओबीसी 2006 बैच के 3 पद, एससी 2018 के 16, एसटी वर्ग 2019 बैच के 4 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इसी तरह 2019 बैच के सामान्य वर्ग में 10 पद, एससी 2017 बैच में 8 पद, एसटी 2019 के 4 पदों पर भर्तियां होनी है। इममें 2003 से लेकर 2019 तक टीजीटी कर चुके सभी उम्मीवार काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस