Move to Jagran APP

एक तो जगह कम, उस पर कब्जे का दंश

शहर के लोगों के लिए नेशनल हाइवे पठानकोट-मंडी ही फुटपाथ की भूमिका अदा कर रहा है। हालात यह हैं कि पालमपुर शहर व इ

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:00 PM (IST)
एक तो जगह कम, उस पर कब्जे का दंश
एक तो जगह कम, उस पर कब्जे का दंश

जागरण संवाददाता, पालमपुर : सड़क किनारे लोगों को आरामदायक चलने के लिए फुटपाथ होना जरूरी है। इसके विपरीत पालमपुर शहर में सड़क किनारे सब्जियां सजाई जा रही हैं। जाहिर है सब्जियां खरीदने के लिए लोगों की भीड़ तो रहेगी, ऐसे में किसी भी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

नेशनल हाइवे पठानकोट-मंडी ही फुटपाथ की भूमिका अदा कर रहा है। विडंबना यह है कि पालमपुर शहर व इनसे आसपास कहीं भी फुटपाथ नहीं है। शहर की लगभग 3500 के करीब आबादी के अलावा बाहरी क्षेत्रों से भी लोग पालमपुर आते हैं। नए बस अड्डे के पास सड़क किनारे कुछ जगह है पर वहां अतिक्रमणकारियों ने दुकानें सजा रखी हैं। हालांकि नगर परिषद समय-समय इस पर कार्रवाई करती है, लेकिन इसके बावजूद सड़क किनारे रेहड़ी फड़ी वाले बैठे रहते हैं। इस कारण सबसे अधिक परेशानी छोटे बच्चों के साथ चलने वाली महिलाओं और बुजुर्गों को होती है। फुटपाथ न होने के पीछे कारण यह भी है कि पालमपुर बाजार में जगह की कमी भी देखी गई है। जहां-जहां पर जगह होती है वहां पर कुछ संभावनाएं भी प्रशासन तलाश करता है।

--------------------

शहर में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिससे लोगों को सड़क किनारे आने जाने के लिए जगह मिल सके। इसके लिए जगह की पैमाइश करवाकर उचित हल निकाला जा सकता है।

-राजीव, दुकानदार।

--------------------

कई बार सड़क किनारे चलने से लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं। फुटपाथ होना जरूरी है, इसके लिए प्रशासन को उचित कार्रवाई होनी चाहिए।

-अश्वनी वासुदेवा, सब्जी विक्रेता

-------------

शहर में बाजार तंग है। ऐसे में लोगों को सड़क पर पैदल ही चलना पड़ता है। इस समस्या का हल करने के लिए प्रशासन को बाजार में वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगानी चाहिए।

-सुरभि सोनी, अध्यक्ष परिवर्तन एनजीओ।

------------------------

पालमपुर शहर में बाहर से लोगों का भी काफी आना-जाना है। फुटपाथ सड़क किनारे होना जरूरी है। इसके लिए उचित कार्रवाई प्रशासन को करनी चाहिए।

-मनोज भारद्वाज, प्राचार्य क्रिसेंट पब्लिक स्कूल,

----------------------

नगर परिषद को जहां-जहां जगह मिलती है सड़क किनारे लोगों के चलने योग्य रास्ते के लिए उसे चौड़ा किया जाता है। चर्च के पास भी सड़क को चौड़ा किया गया है।

-राधा सूद, अध्यक्ष नगर परिषद पालमपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.