Move to Jagran APP

कांगड़ा व मंडी में सक्रिय हरियाणा का एटीएम ठग गिरोह गिरफ्तार, दिनदहाड़े लगाते थे चूना

ATM Fraud arrest by Mandi Police पुलिस ने एटीएम पर लोगों को चूना लगाने वाले हरियाणा के एक शातिर गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 01:57 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 01:57 PM (IST)
कांगड़ा व मंडी में सक्रिय हरियाणा का एटीएम ठग गिरोह गिरफ्तार, दिनदहाड़े लगाते थे चूना
कांगड़ा व मंडी में सक्रिय हरियाणा का एटीएम ठग गिरोह गिरफ्तार, दिनदहाड़े लगाते थे चूना

जोगेंद्रनगर, जेएनएन। जोगेंद्रनगर पुलिस ने एटीएम पर लोगों को चूना लगाने वाले हरियाणा के एक शातिर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। बैजनाथ, चौंतड़ा व जोगेंद्रनगर में लोगों के एटीएम कार्ड बदलकर खून पसीने की कमाई हड़पने की फिराक में गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने दबोच लिया है। गिरोह के सदस्यों से पुलिस ने कुछ कार्ड समेत एटीएम के बटन को लॉक करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली फेविक्विक जैसा पदार्थ भी बरामद किया है। पुलिस तीनों सदस्यों से गहन पूछताछ के लिए उन्हें पुलिस थाना में ले गई है। हरियाणा का यह शातिर गिरोह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम बूथ के आसपास सक्रिय रहता है। इस गिरोह के सदस्यों ने लोगों के बैंक खाते से पैसे निकालने की भी अजब तकनीक ढूंढ रखी है। फेवीक्विक जैसे पदार्थ से पहले एटीएम मशीन के बटन में लगाकर बटन लॉक कर दिए जाते हैं।

loksabha election banner

यानी जब कोई व्यक्ति एटीएम मशीन में पैसे निकालने के लिए बटन को दबाएगा। बटन कार्य नहीं करेगा। इस बीच गिरोह के सदस्य लोगों की मदद के बहाने उनका एटीएम कार्ड हासिल कर बदल देते हैं। इसके बाद आसानी से लोगों की आंख में धूल झोंककर पैसे निकालकर फरार हो जाते हैं। शनिवार को गिरोह के सदस्य जोगेंद्रनगर में पठानकोट चौक पर एक एटीएम के पास सक्रिय पाए गए, वहां मौजूद पुलिस जवान को उन पर शक हुआ। पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ करने पर गिरोह के सदस्यों ने सबकुछ सच उगल दिया। शनिवार को ही गिरोह के सदस्यों की फुटेज बैजनाथ व चौंतड़ा की एटीएम बूथ में भी पाई गई है।

थाना प्रभारी जोगेंद्रनगर संदीप शर्मा का कहना है गिरोह के सदस्य एटीएम मशीन के बटन को चिपचिपा पदार्थ लगाकर उन्हें एक तरह से हैंग कर देते हैं। इससे बटन पर दबाव पडऩे के बावजूद भी वह कार्य नहीं करते। परेशानी होने पर गिरोह के सदस्य जान पहचान बढ़ाकर व्यक्ति से एटीएम कार्ड हासिल कर उसे बदल देते थे। गिरोह क्षेत्र में कब से सक्रिय है, पुलिस जांच कर रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.