Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल होंगे एचपीसीए के अध्यक्ष

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के नये अध्‍यक्ष के रूप में चुना गया है जबकि अाधिकारिक घोषणा अभी बाकी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 08:46 AM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 08:46 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल होंगे एचपीसीए के अध्यक्ष
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल होंगे एचपीसीए के अध्यक्ष

धर्मशाला, जेएनएन। करीब दो साल बाद शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल के रूप में नया अध्यक्ष मिलेगा। अध्यक्ष पद के लिए वीरवार को अरुण के अलावा अन्य किसी ने नामांकन नहीं किया। अब सिर्फ अध्यक्ष पद की आधिकारिक घोषणा बाकी है। चुनाव के लिए शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे पूर्व आइएएस अधिकारी मनीषा नंदा की अध्यक्षता में एचपीसीए की वार्षिक आम बैठक होगी और कार्यकारिणी की घोषणा होगी। अध्यक्ष के अलावा उपाध्यक्ष के लिए आरपी सिंह, सचिव के लिए सुमित कुमार शर्मा, सहसचिव के लिए अमिताभ शर्मा, कोषाध्यक्ष के लिए अवनीश परमार, मेंबर ऑफ काउंसिल विशाल शर्मा व चंद्र शेखर मेहता ने नामांकन किए हैं।  

loksabha election banner

लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप हो रही चुनाव प्रक्रिया में एचपीसीए अध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों के चुनाव में 76 सदस्य मतदान कर सकते हैं। एचपीसीए ने 52 मतदाताओं की सूची बीसीसीआइ को भेजी है। इसके तहत 10 जिलों के अध्यक्ष और सचिव, दो जिलों के चेयरमैन और समन्यवक को मतदान का अधिकार है।

मंत्री, विधायक नहीं बन सकते पदाधिकारी

लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, क्रिकेट एसोसिएशन में मंत्री, विधायक और किसी भी विभाग का अधिकारी पदाधिकारी नहीं बन सकता है। इसके अलावा खेल संघों के पदाधिकारी व सदस्यों पर भी रोक है। 

कौन हैं अरुण धूमल

हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल की शिक्षा जालंधर में हुई है लेकिन हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन में वह सक्रिय रहे हैं। वर्तमान में अरुण एचपीसीए की अंतरिम कमेटी के सदस्य हैं। व्यवसायिक तौर पर जालंधर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में प्रबंध निदेशक हैं। उनकी पढ़ाई दयानंद मॉडल पब्लिक स्कूल जालंधर में हुई। इसके बाद जालंधर से इंजीनियरिंग करने के बाद हिमाचल प्रदेश  विश्वविद्यालय शिमला से एमबीए की है। इंजीनियरिंग के दौरान वे कॉलेज टीम के कप्तान भी रहे हैं। एचपीसीए की अंतरिम कमेटी के सदस्य होने से पूर्व वह जिला खेल संघ हमीरपुर के अध्यक्ष भी रहे हैं।  

Transgender No entry : 'मार्केट में किन्नरों की नो इंट्री' सूरत के व्यापारियों ने लगाये ये पोस्टर

एचपीसीए का गठन 1960 में हुआ था, लेकिन सितंबर 1984 में इसे बीसीसीआइ से संबद्धता मिली थी। संबद्धता के बाद करीब 16 साल तक एचपीसीए को माइनर सदस्य माना जाता रहा। दो जुलाई, 2000 में अनुराग ठाकुर ने चौथे अध्यक्ष के रूप में बागडोर संभाली और 2017 तक कार्यभार संभाला। लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें लागू होने के बाद अनुराग ठाकुर को बीसीसीआइ एवं एचपीसीए अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था।अब दो साल बाद एचपीसीए को अरुण धूमल के रूप में नया अध्यक्ष मिलेगा।

हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.